scriptWeather Forecast: दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा 21 वर्षों का रिकॉर्ड, उत्तर और मध्य इलाकों में शीतलहर का अलर्ट | Weather Forecast Cold waves break 21 year record in Delhi mercury dips in many area | Patrika News

Weather Forecast: दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा 21 वर्षों का रिकॉर्ड, उत्तर और मध्य इलाकों में शीतलहर का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2021 10:02:23 am

Weather Forecast देश के ज्यादातर इलाकों में जारी है सर्दी का सितम
उत्तर भारत समेत मध्य भारत के कई इलाकों में चार डिग्री तक गिर सकता है तापमान
बर्फीली हवाओं के साथ उत्तर भारत उत्तर पूर्वी इलाकों में कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल

Weather Forecast

बदलेगा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार करवट ले रहा है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ( Fresh Snowfall ) और बारिश ( Rainfall ) ने मैदानी इलाकों में सर्दी में इजाफा किया है। आलम यह है कि मंगलवार से दिल्ली में एक बार फिर शीतलहर का दौर तो शुरू हो गया। खास बात यह है कि दो दशकों में ये गणतंत्र दिवस सबसे सर्द दर्ज किया गया।
वहीं भारतीय मौसम विभाग की मानें तो शनिवार यानी 30 जनवरी तक मौसम की यही चाल रहेगी। इसके बाद थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

कोरोना संकट के बीच आई राहत देने वाली खबर, हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रही दिल्ली, जानिए कैसे हुआ खुलासा
wea.jpg
4 डिग्री तक गिरेगा तापमान
उत्‍तर भारत में जनवरी के आखिरी दिनों में भी सर्दी सितम जारी रहने के आसार बने हुए हैं। उत्‍तरी इलाकों में अगले 2 से 3 दिन तक ठंड और बढ़ेगी। इसके साथ ही सर्द हवाएं भी लोगों को परेशान करेंगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन में चार डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।
IMD के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं (Cold Wave) जोर पकड़ना शुरू कर रही हैं। अगले दो से तीन दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य एवं पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा।
कोहरे ने बढ़ाई मुश्किल
बीते दिन देश के कई इलाकों में घने कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ाई। मौसम विभाग के मुताबिक 26 जनवरी को रात 11:30 बजे यूपी के बहराइच और पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में विजिबिलिटी 200 मीटर ही रही। जबकि गोरखपुर में 400 मीटर रही। इसके अलावा आगरा, सुलतानपुर, भागलपुर और तेजपुर में 500 मीटर रही।
दिग्गज कारोबारी बिल गेट्स ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, पहले टीके को लेकर लगा चुके कई आरोप

बनी रहेगी शीतलहर और गलन
देश के उत्तर और मध्य इलाकों में फिलहाल शीतलहर और गलन से भी राहत के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। अगले 3-4 दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है।
जबकि शनिवार के बाद पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, बिहार, हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में घना कोहरा परेशानी बढ़ा सकता है।

बिहार में कोल्ड डे का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन तक बिहार में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। यहां हिमालयी हवाएं ठंड में इजाफा करेंगी।
दिल्ली में ठंड से राहत नहीं
ल्लीवालों को अभी अगले दो-तीन दिनों तक ठंड से राहत मिलने का अनुमान नहीं है। बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आने वाली बफीर्ली हवाओं से तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार बने हुए हैं।
मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को यूं तो आसमान साफ रहा, लेकिन ठंडी हवा सुबह से ही चल रही थी।
हालांकि, दिनभर गुनगुनी धूप भी खिली रही, लेकिन दिल्लीवासियों को ठिठुरन से राहत तब भी नहीं मिली। शाम होते- होते ठंड में और इजाफा हो गया। 21 वर्षों बाद 26 जनवरी का दिन सबसे सर्द दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो