Weather Forecast: उत्तर भारत में अगले 48 घंटे में बढ़ेगा सर्दी का सितम, इन राज्यों में आज बारिश का अलर्ट

  • Weather Forecast उत्तर भारत में अगले दो दिन तक पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड
  • दिल्ली में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा
  • दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले दो दिन तक भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली। देश के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) सर्द हो चला है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी ( Snowfall ) के बाद पारा तेजी से लुढ़कर रहा है तो वहीं मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है। भारती मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले 48 घंटों में उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड ( Cold Waves ) पड़ने के आसार हैं। दिल्ली, पंजाब, यूपी और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई इलाके कोहरे और धुंध की चपेट में हैं।

वहीं मध्य इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। यही नहीं मौसम विभाग के मुताबिक देश के दक्षिण राज्यों में बुधवार को बारिश होने की संभावना भी व्यक्त की गई है।

विजय दिवस, भारत की सबसे बड़ी जीत, जिसने कर दिए थे भारत के दो टुकड़े

इन राज्यों में बढ़ेगी ठिठुरन
आईएमडी के मुताबिक अगले 2 दिन तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में कंपा देने वाली ठंड पड़ेगी। इनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्‍ली, उत्‍तरी राजस्‍थान और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश प्रमुख रूप से शामिल है। इसके साथ ही कोहरा भी छाया रह सकता है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक देश के दक्षिण राज्यों में अब भी बारिश की संभावना बनी हुई है। इनमें प्रमुख रूप से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल शामिल हैं। जहां16 से 18 दिसंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है।
जबकि केरल और माहे में 17 से 18 दिसंबर के बीच बारिश होने का पूर्वानुमान है।

a782674339c.jpg

दिल्ली में लुढ़का पारा
पश्चिमी हिमालयी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते राजधानी दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम पारा चार डिग्री तक नीचे गिरा है। मंगलवार को राजधानी में तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम तापमान भी गिरकर 18.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है।

वहीं बुधवार को पारा और लुढ़कने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 16 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और शुक्रवार तक इसके पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है।

जानिए क्यों एक बार फिर चर्चा में है आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल ने की कौनसी बड़ी घोषणा

कोहरे की चपेट में रहे ये इलाके
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक मंगलवार को देश के कई राज्य कोहरे की चपेट में रहे। इनमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक प्रमुख रूप से शामिल हैं। जहां घना कोहरा छाया रहा।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned