Weather Forecast: कई राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ओलावृष्टि के आसार, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

  • Weather Forecast देशभर के कई राज्यों में लगातार करवट ले रहा मौसम
  • हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के बीच बारिश का अलर्ट
  • दक्षिण राज्यों में भी बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार बदल रहा है। खास तौर पर दिल्ली और एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में सर्दी का सितम कम होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। वहीं दूसरी ओर पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी ( Snowfall )और बारिश ( Rain ) ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने के चलते देश के दक्षिण राज्यों में भी बदरा बरसने के आसार बने हुए हैं।

चालाक चीन ने एक बार फिर भारत को दिया चकमा, पैंगोंग से हटाकर अपने सैनिकों को एलएसी के इस इलाके में कर दिया तैनात

दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोग मौसम में कम हुई गलन और ठंड से राहत की सांस ले रहे हैं। दिन में तेज धूप निकलने पर लोग हल्की गर्मी महसूस करने लगे हैं। हालांकि, कुछ जगहों पर हल्का कोहरा भी देखा गया। इस बीच दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सुबह खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया।

मौसम वैज्ञानिक हिमालय की तरफ से आए पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई राज्यों में बारिश के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जता रहे हैं।

सर्द हवाएं पकड़ेंगे जोर
मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है और सर्द हवाएं जोर पकड़ सकती हैं। आईएमडी के मुताबिक उत्‍तर के पहाड़ी इलाकों में अगले कुछ दिन भारी बारिश (Rain) के साथ बर्फबारी (Snowfall) के आसार दिख रहे हैं।

इसका सीधा असर मैदानी इलाकों पर पड़ने की आशंका है। एक बार फिर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। ऐसे में जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में बारिश के साथ ही बर्फबारी के भी आसार दिख रहे हैं।

आईएमडी ने के अनुसार इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में 3 दिनों तक रुक-रुककर बर्फबारी और बारिश की आशंका है। जबकि उत्‍तराखंड के भी अधिकांश इलाकों में 2 मार्च तक तक तेज बारिश और बर्फबारी लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है।

वहीं जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद के अधिकांश हिस्‍सों में 24 से 28 फरवरी तक तक भारी बारिश के अलावा भारी बर्फबारी होने की संभावना है। जिसका असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में देखने को मिल सकता है।

इन इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक 25 फरवरी को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में ओले पड़ सकते हैं। जबकि हिमाचल प्रदेश में 25 और 26 फरवरी को और उत्‍तराखंड में 26 और 27 फरवरी को ओले पड़ने की संभावना है।

देश के कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब वैक्सीनेशन अभियान के दौरान होगा ये काम

इन राज्यों में बारिश के आसार
पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के दक्षिण राज्यों जैसे तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

Weather forecast IMD alert rainfall alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned