Weather Forecast: महाराष्ट्र समेत देश के 9 राज्यों में अगले दो दिन बारिश का अलर्ट, बिहार में बिगड़े हालात

  • Weather Update देश के नौ से ज्यादा राज्यों में अगले दो दिन Heavy Rainfall Alert
  • IMD के मुताबिक कम दबाव के क्षेत्र का मानसून सक्रिय है
  • महाराष्ट्र में Mumbai समेत तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी की गई जारी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। मानसून ( Monsoon 2020 ) ने अब तक देश के कई राज्यों में अपनी रफ्तार बनाए रखी है। हालांकि कुछ राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) के चलते हालात काफी बिगड़ गए हैं। वहीं भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले दो दिन में देश के नौ से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक मानसून मेहरबान रहने वाला है। 13 और 14 अगस्त तक देश के कई इलाकों में अच्छी बारिस की संभावना बनी हुई है। महाराष्ट्र ( Rain in Maharashtra )में एक बार फिर मानसूनी बारिश ने कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं बिहार और झारखंड में भी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी हुआ है।

माता वैष्णोदेवी के भक्तों के लिए आई अच्छी खबर, इस दिन से शुरू होगी यात्रा, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

महाराष्ट्र में मेहरबान रहेगा मानसून
आईएमडी के मुताबिक महाराष्ट्र में एक बार फिर मानसून मेहरबान दिख रहा है। मुंबई समेत प्रदेश के तटीय इलाकों में 15 अगस्त आने आने वाले तीन दिन तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। अरब सागर से आने वाली तेज हवाएं / दक्षिण-पूर्वी हवाएं अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम में और इससे सटे मध्य भारत की तरफ रूख कर सकती है।

दरअसल कम दबाव के क्षेत्र का मानसून सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति में बना हुआ है। यही वजह है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान इसकी अपनी सामान्य स्थिति के आसपास और सक्रिय होने की संभावना है।

IMD ने बिहार और झारखंड ( Jharkhand ) के कई जिलों में बारिश (Rain) के साथ वज्रपात ( Lightning ) का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग की मानें तो गुरुवार को भी प्रदेश में अच्छी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। यही वजह है कि प्रशासन ने ग्रामीण इलाकों में लोगों को सावधानी बरतने को कहा है। दुमका, देवघर तथा रांची जिलों में भी अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

आपको बात दें कि बिहार में पहले से ही बारिश और बाढ़ के चलते बुरे हालात हैं। यहां वज्रपात के चलते पिछले 24 घंटे में एक शख्स की मौत की भी जानकारी मिली है।

13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त, 2020 के दौरान पश्चिम तट के उत्तरी भागों और बंगाल की उत्तरी खाड़ी में मानसून की गति तेज होने का अनुमान है। ऐसे में उत्तर भारत समेत देश के नौ से ज्यादा राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा।

इन राज्यों में बारिश के आसार
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक, बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने किया भावुक पोस्ट

उत्तरी भागों में 14 से 15 अगस्त के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 14 से 16 अगस्त के दौरान अलग-अलग स्थानों पर व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned