Weather Forecast: तेलंगाना और हैदराबाद में बेहद खतरनाक हालात, कई राज्यों में मौसम ने ली अंगड़ाई

  • Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना
  • तेलंगाना और हैदराबाद में स्थिति बेहद चिंताजनक, कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी ओर प्राकृतिक आपदा भी लगातार जारी है। देश के कुछ हिस्सों में 'आसमानी कहर' ( Weather forecast ) के कारण जनजीव पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अभी इस तरह की स्थिति बरकरार रहोगी। वहीं, दक्षिण भारत के हैदराबाद ( Rain in Hyderabad ) और तेलंगाना ( Rain In Telangana ) में स्थिति और गंभीर होगी। लिहाजा, लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। तेलंगाना और हैदराबाद के अलावा भी देश के अन्य हिस्सों में तेज हवा और बारिश की संभावन जताई गई है।

पढ़ें- भारत और श्रीलंका की नौसेनाएं आज से करेंगी 3 दिवसीय युद्धाभ्यास, तैनात होंगे जंगी जहाज

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर ऊपर निम्म दबाव का क्षेत्र लगातार बढ़ता जा रहा है। यह दबाव भारतीय तट से दूर जा रहा है। लिहाजा, समुद्री इलाकों में मछुआरे को जाने की सलाह नहीं दी गई है। IMD का कहना है कि यनम, आंध्र प्रदेश और रायलीसमा में अगले चार दिनों तक स्थिति गंभीर रहेगी। यहां तेज हवाएं चलेंगी साथ ही भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी है। स्काईमेट के अनुसार, देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना है। इनमें त्रिपुरा, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, मणिपुर, नागालैंड, गुजरात जैसे राज्य शामिल हैं। हालांकि, कई इलाकों में मध्यम बारिश की भी संभावना है। तेलंगाना, दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्य बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, दक्षिणी मध्य प्रदेश, कर्नाटक, केरल में कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावन जताई गई है।

पढ़ें- Coronavirus की दूसरी लहर नजदीक, एक महीने में बढ़ सकते हैं 26 लाख नए केस

कर्नाटक में सेना का सहारा

इधर, हैदरबाद, तेलंगाना, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। रविवार को यहां के इलाकों में भारी बारिश हुई है, जिसके कारण स्थिति गंभीर हो गई है। इन राज्यों में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। कर्नाटक के चार जिलों में राहत-बचाव कार्य के लिए सेना को उतारा गया है। वहीं, हैदराबाद में भी स्थिति बेहद चिंताजनक है। शनिवार को यहां अलग-अलग घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं, तेलंगाना में भी स्थिति चिंताजनक है। जलाशय पानी, झीलें उफान पर है। कई नीचले हिस्सों में जलजमाव हो गया है। वहीं, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं। आलम ये है कि यहां लगातार बारिश होने के कारण जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो चुका है। IMD का कहना है कि स्थिति यहां अभी और बिगड़ सकती है।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned