देश के 7 से ज्यादा राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

  • Corona के खतरे के बीच Weather Forecast
  • देश के 7 से ज्यादा राज्यों में Rainfall Alert
  • कई इलाकों में छाए रहेंगे बादल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में मौसम रोजाना करवट ले रहा है। कभी गर्मी तो कभी बारिश तो कभी तेज हवाएं। मौसम के ऐसे ही बदलते मिजाज के बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने एक बार फिर देश के 7 से ज्यादा राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश ( Rainfall Alert ) की चेतावनी दी है।

दरअसल पिछले काफी समय से ये बात सामने आ रही है कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए मौसम का अनुकूल होना या यूं कहें गर्मी बढ़ना जरूरी है, लेकिन पिछले दिनों से मौसम लगातार अपने मिजाज में बदलाव ला रहा है। पहाड़ों पर जहां अब भी बारिश और बर्फबारी ( Snowfall ) का दौर जारी है, वहीं मैदानी इलाकों में भी धूल भरी आंधी ( thunder storm ) के बीच बारिश की आमद बदस्तूर जारी है।

जिस दवा के लिए अमरीका ने दी थी भारत को चेतावनी, उसी दवा से वहां हो रही ज्यादा मौत

दोबारा लौटकर आएगा कोरोना वायरस, जानिए वैज्ञानिकों ने क्यों दी ऐसी चेतावनी

अप्रैल के महीने में जहां देश भर में गर्मी होना चाहिये थी, वहीं लगातार कहीं ना कहीं से बारिश की खबरें सामने आ रही हैं। जो लगातार तापमान को ऊपर नीचे कर रही हैं। सूरज की तपिश के साथ ही बारिश का दौर पारा लुढ़का रहा है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह से पहले देश के अधिकांश राज्यों में पारा 35 डिग्री के आस-पास बना हुआ है।

ताजा अनुमान के मुताबिक गुरुवार और शुक्रवार को 7 से ज्यादा राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ राज्‍य ऐसे हैं जहां पर मध्‍यम बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक देश के पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में 23 और 24 अप्रैल को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, जबकि बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बौछारें गिरने की संभावना है।

इन राज्यों में भी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीरी और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश की गतिविधियां होने की आशंका है।
वहीं बिहार, झारखंड के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।

गरज के साथ हल्की बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पूर्व भारत, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

Weather forecast rain forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned