scriptIMD Alert: अगले कुछ घंटों में आंधी-तूफान और तेज बारिश, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट | weather forecast imd alert for thunderstorm rain in next 24 hours | Patrika News
विविध भारत

IMD Alert: अगले कुछ घंटों में आंधी-तूफान और तेज बारिश, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

-Weather Forecast: पिछले दो दिन में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल चुका है। देश के विभिन्न हिस्सों में गत 48 घंटों में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश ( Rain ) दर्ज की गई है।-भीषण गर्मी ( Hot Weather ) में तपती दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR Weather ) में शुक्रवार को हल्की बारिश ने लोगों को राहत दी है।-मौसम विभाग ( IMD Alert ) के अनुसार, 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान ( Thunderstorm ) और बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्लीMay 30, 2020 / 11:38 am

Naveen

weather forecast imd alert for thunderstorm rain in next 24 hours

weather update in rajasthan

नई दिल्ली।
Weather forecast पिछले दो दिन में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल चुका है। देश के विभिन्न हिस्सों में गत 48 घंटों में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश ( Rain ) दर्ज की गई है। भीषण गर्मी ( Hot Weather ) में तपती दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR Weather ) में शुक्रवार को हल्की बारिश ने लोगों को राहत दी है। वहीं, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में तेज आंधी तूफान में लू ( Heat Wave ) का कहर गायब हो गया है। पिछले 24 घंटे में बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है।

दिल्ली में 3 डिग्री की गिरावट के साथ शुक्रवार को तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। भीषण लू की चपेट में आए राजस्थान ( Rajasthan Weather Forecast ) में भी तापमान 3 से 5 डिग्री लुढका है। मौसम विभाग ( IMD alert ) के अनुसार, 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान ( Thunderstorm ) और बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Weather Alert: दिल्ली-NCR में आंधी के साथ बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, इन राज्यों में अलर्ट

monsoon_03.jpg

अगले 24 घंटे में बारिश के आसार ( IMD Rain Forecast )
मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में 60 किमी की रफ्तार से धूल भरी आंधी और हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं, केरल में मानसून की गतिविधियां शुरू होने से भारी बारिश का आशंका है। मध्य भारत में 31 मई तक बारिश होने की संभावना है। स्काइमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में तमिलनाडु और ओडिशा के कुछ हिस्सों में अति भारी बारिश होने की आशंका है।

monsoon_rain.jpg

वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं। छत्तीसगढ़ के कर्नाटक के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है।

monsoon_2020.jpg

पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) से बदला मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। पश्चिम-मध्य अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। इसके प्रभाव से विकसित चक्रवाती क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर है। जिससे आगामी दिनों में मौसम परिवर्तन होगा।

Home / Miscellenous India / IMD Alert: अगले कुछ घंटों में आंधी-तूफान और तेज बारिश, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो