Weather Forecast: दिल्ली-NCR में आज उमस से मिल सकती है राहत, जानें देश के अन्य राज्यों में मौसम का हाल

  • Weather Forecast देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर जारी हुई चेतावनी
  • दिल्ली-एनसीआर में भी शनिवार को हल्की बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत
  • सितंबर के महीने में दिल्ली से रूठा है मानसून, सिर्फ तीन दिन ही हुई बारिश

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather forecast )बदल रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) की मानें तो अब मानसून अपने अंतिम पड़ाव से गुजर रहा है। हालांकि देश के कई राज्यों में इस वक्त मानसून सक्रिय है। वहीं मौसम विभाग ने 26 सितंबर को राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश की आशंका जताई है। इससे निश्चित रूप से दिल्लीवासियों को उमर और गर्मी राहत जरूर मिलेगी।

इसके अलावा देश के 8 से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में पूर्वी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने के आसार हैं।

अगले महीने शुरू हो रही दुर्गा पूजा को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानें किन बातों का रखना होगा ध्यान

ccc.jpg

कोरोना संकट के बीच आई राहत देने वाली खबर, अब होम आइसोलेशन में रही 50 फीसदी रिकवरी

इन इलाकों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों में देश के कई इलाकों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें पूर्वोत्तर भारत के राज्यों जैसे असम, मेघालय, मिजोरम प्रमुख रूप से शामिल हैं।

वहीं दक्षिण राज्यों में तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसी तरह गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों अपर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्थान स्काईमेट के मुताबिक महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों, गुजरात, पूर्वी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। जबकि पहाड़ी इलाकों की बात करें तो उत्तराखंड में अच्छी बारिश के संकेत हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने और बादल छाए रहने की उम्मीद है।

दिल्ली-एनसीआर में चलेंगी हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं कई इलाकों में बादल छाए रहने के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। ऐसा ही हाल दिल्ली से सटे एनसीआर इलाके में रहने की उम्मीद है।

सिर्फ तीन दिन हुई बारिश
आईएमडी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में सितंबर महीने में मानसून की बेरुखी साफ देखने को मिली। अब तक इस महीने में सिर्फ तीन दिन ही बारिश हुई है। राजधानी में 8 सितंबर को आखिरी बार 1.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इससे पहले वर्ष 2016 में भी दिल्ली में सितंबर महीने में सिर्फ दो दिन ही बारिश हुई थी।

Weather forecast weather update
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned