scriptCoronavirus: दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, 50 फीसदी से ज्यादा रोगी होम आइसोलेशन में हुए ठीक | Coronavirus Delhi Govt Claim 50 percent Patients are recover in Home Isolation | Patrika News
विविध भारत

Coronavirus: दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, 50 फीसदी से ज्यादा रोगी होम आइसोलेशन में हुए ठीक

दिल्ली में 2,64,450 पार हुआ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा
दिल्ली सरकार का दावा, 50 फीसदी मरीज होम आइसोलेशन में हुए रिकवर
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सरकारी अस्पतालों के निदेशकों के साथ की समीक्षा बैठक

Sep 26, 2020 / 07:46 am

धीरज शर्मा

Coronavirus in delhi

होम आइसोलेशन में 50 फीसदी मरीज हुए ठीक, दिल्ली सरकार का दावा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। अब तक देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 58 लाख के पार पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटों में देश में 86052 नए मामले सामने आए हैं। वहीं इस घातक वायरस के चलते 92,290 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
इस बीच राजधानी दिल्ली से राहत देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल दिल्ली में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों में से 50 फीसदी होम आइसोलेशन में रिकवर हुए हैं। शुक्रवार को दिल्ली सरकार की ओर जारी किए डेटा में इसका दावा किया गया है।
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मना रहे 88वां जन्मदिन, जानें कैसे देश की अर्थव्यवस्था को दी थी रफ्तार

कोरोना संकट के बीच दिल्ली सरकार ने बड़ा दावा किया है। सरकार के मुताबिक मई के पहले हफ्ते से लेकर 23 सितंबर तक दिल्ली में कुल 1 लाख 34 हजार 113 लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण दिखाई दिए थे।
इनमें से 1 लाख 13 हजार 374 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया था। हालांकि इस दौरान मरीजों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू रखा गया था। सरकार ने दावा किया है इस दौरान कोरोना वायरस से ठीक होने वाले या रिकवर होने वाले मरीजों में 50 फीसदी ऐसे रोगी हैं, जिन्हें कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत होम आइसोलेशन में रखा गया था।
होम आइसोलेशन मॉडल पर दिया जोर
दरअसल सरकार सरकार कोरोना प्रबंधन के जिस राजधानी में जिस मॉडल को अपनाया था, उसमें होम आइसोलेशन पर सबसे ज्यादा जोर था।

जिस दौरान राजधानी में कोरोना का तेजी से अटैक हो रहा था, उस दौरान इस मॉडल को अपनाने से अस्पतालों की दिक्कत का सामना भी काफी कम करना पड़ा और होम आइसोलेशन एक उपयोगी टूल बनकर उभरा।
ढाई लाख पार कोरोना के मामले
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2,64,450 तक पहुंच गई है। इनमें से 30,867 सक्रिय केस हैं। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 3827 नए केस सामने आए हैं।
आपको बता दें कि दिल्ली में कुल 2124 कंटेनमेंट जोन हैं। राजधानी में अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से 5147 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 24 लोगों की कोविड-19 के चलते मौत हुई है।
सुशांत सिंह राजपूत की गला दबाकर की गई थी हत्या, वकील विकास सिंह का सनसनीखेज दावा

जांच में लाई जा रही तेजी

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के कहा है कि राजधानी में कोरोना जांच में तेजी लाई जा रही है। बीते दिन 59,134 लोगों की जांच की गई है। कोरोना के हालातों की समीक्षा के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने सरकारी अस्पतालों चिकित्सा निदेशकों के साथ एक बैठक भी और स्थिति का जायजा लिया।
दिल्ली में लोगों के संक्रमित होने की दर 6.47 प्रतिशत है। मुख्य सचिव ने भी कोविड-19 प्रबंधन को लेकर सभी जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

Home / Miscellenous India / Coronavirus: दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, 50 फीसदी से ज्यादा रोगी होम आइसोलेशन में हुए ठीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो