Weather Update: अगले 4 दिन 6 से ज्यादा राज्यों में मेहरबान रहेगा Monsoon, मुंबई में आज भारी Rainfall Alert

  • Weather Forecast उत्तरी बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होने के संकेत
  • हवाओं के दक्षिण-पश्चिम बहाव के चलते अरब सागर में मजबूत होगा Monsoon
  • IMD ने अगले चार दिन 6 से ज्यादा राज्यों में Heavy Rainfall Alert किया जारी, Mumbai अगले तीन दिन अच्छी बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। मानसून ( Monsoon in India ) ने एक बार फिर करवट ली है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक इस हफ्ते में देश के मध्य और पश्चिम इलाकों में मानसून गतिविधियां सक्रिय रहेंगी। यानी देश के मध्य और पश्चिमी इलाकों में इस सप्ताह जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall ) के आसार बने हुए हैं।

4 अगस्त यानी मंगवार से उत्तरी बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होने के संकेत मिले हैं। ऐसे में मानसून अपनी चाल में परिवर्तन करेगा और अपना रुख दक्षिण की ओर कर सकता है। ऐसे में मध्य भारतीय इलाकों में जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं।

देश के पांच राज्यों पर मंडराया बड़ा खतरा, जानें क्यों स्वास्थ्य विभाग के भी फूले हाथ -पांव

इनमें महाराष्ट्र ( Rain in Maharashtra ), गोवा ( Goa ), मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) समेत 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ-साथ बिहार में भी एक बार फिर बारिश मुश्किल खड़ी कर सकती है।

लालू यादव का बदल गया ठिकाना, जेल प्रबंधन ने इस वजह से उठाया बड़ा कदम

आईएमडी ( IMD Alert ) के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक देश के मध्य और पश्चिम इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना है। मानसून के दक्षिण-पश्चिम बहाव के चलते यह अरब अरब सागर और पश्चिमी तटों पर अधिक मजबूत होगा।

इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण के साथ-साथ देश के पश्चिमी इलाकों में बारिश जोर पकड़ेगी। चार अगस्त से 6 अगस्त तक यहां अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं दक्षिण राज्यों की बात करें तो कर्नाटक ( Karnataka ) और केरल ( Kearala ) में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट
आर्थिक राजधानी मुंबई ( Rain in Mumbai ) में एक बार फिर मानसून सक्रिय दिखाई दे रहा है। अरब सागर में मानसून के मजबूत होने से मुंबई में चार और पांच अगस्त यानी मंगलवार और बुधवार को जोरदार बारिश की संभावना है। मुंबई के अलावा, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर, सांगली, बीड, लातूर और उस्मानाबाद जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात के तटीय इलाकों में अलर्ट
मानसून के मध्य भारत में सक्रिय होते ही गुजरात में भी इसका असर दिखाई देगा। 5 अगस्त को गुजरात के तटीय जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। जबकि प्रदेश के अन्य इलाकों में 6 अगस्त को अच्छी बारिश के संकते हैं। गुजरात के उत्तर-पूर्वी हिस्सों साबरकांठा, बनासकांठा, पाटन, दीसा, इडार, मेहसाना और पालनपुर समेत कई इलाकों में जहां अब तक बारिश बहुत कम हुई है वहां 5 से 7 अगस्त के बीच मूसलाधार बारिश के आसार हैं।

ओडिशा, छत्तीसगढ़ और एमपी पर भी मेहरबान मानसून
आईएमडी के मुताबिक 4,5 और 6 अगस्त को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी मानसून मेहरबान रहेगा यही हाल करीब-करीब झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों का भी रहेगा।

इन राज्यों में छिटपुट बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट बारिश के संकेत हैं।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned