scriptWeather Forecast: देश के कई राज्यों में Heavy Rainfall के आसर, पूर्वोत्तर में Red तो पहाड़ों पर जारी हुआ Orange अलर्ट | Weather Forecast: Red alert for North East IMD warn Heavy Rainfall in Many state | Patrika News

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में Heavy Rainfall के आसर, पूर्वोत्तर में Red तो पहाड़ों पर जारी हुआ Orange अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 10:38:01 am

Weather Update North East इलाकों में जारी हुआ Red Alert
Uttarakhand और Himachal Pradesh में IMD ने जारी किया Orange alert
देश के कई राज्यों में अगले चार दिन तेज हवाओं के साथ Heavy Rainfall के आसार

Monsoon in India

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर में मौसम लगातार ( weather update ) करवट ले रहा है। मानसून ( Monsoon in India ) ने भी कई राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मध्य भारत से लेकर उत्तर भारत तक ज्यादातर इलाकों में मानसूनी बारिश का असर दिखाई दे रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भारी से भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) यानी सबसे बड़ी चेतावनी रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी कर दिया है। वहीं पहाड़ों पर भी अब भारी बारिश का असर दिखाई देने लगा है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert ) जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो यहां भूस्खलन ( Landslides ) आने भी आसार बने हुए हैं।
देश के उत्तरपूर्वी और पूर्वी क्षेत्रों में रोजाना 20 सेमी से अधिक भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के मुताबिक पूर्वोत्तर के इलाकों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात भी बन सकते हैं।
सात साल के बेटे के शव के लिए पिछले कई दिनों से भटक रहा पिता, अस्पताल से मिल रहा दिल दुखा देने वाला जवाब

https://twitter.com/ANI/status/1281144595317846017?ref_src=twsrc%5Etfw
अनलॉक-2 में सरकार ने दिया सबसे बड़ा तोहफा, अब किराए पर लिया जा सकेगा सरकारी घर
इस वजह से होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक अरब सागर से हवाओं को ले जाने वाली नमी के अभिसरण के कारण देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में व्यापक और भारी बारिश होने की संभावना बनी है।
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ 10 और 11 जुलाई को अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं।

आईएमडी ने 10 जुलाई से 12 जुलाई तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
अधिकारियों को ऐसी चेतावनी के मामले में किसी भी बारिश या बाढ़ से संबंधित आपदाओं को रोकने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

10 से 13 जुलाई तक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है।
तीन महीने का मानसून सीजन, जो आमतौर पर जून में शुरू होता है, भारत की वार्षिक वर्षा का लगभग 70% बचाता है। यह देश के कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है, जो अपनी आधी आबादी को रोजगार देता है। मानसून चावल, गेहूं, गन्ने और तिलहन की पैदावार निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है।
बारिश पिछले साल लंबे समय तक चली और बाढ़ के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवाई।
इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के उत्तरी हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में 5 दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।
11 और 12 तारीख को उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-थलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 और 11 तारीख को तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। बिहार; उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय अरुणाचल प्रदेश और 9 से 11 जुलाई के दौरान भारी बारिश की संभावना है।
बिहार में भी रेड अलर्ट
उत्तर और मध्य बिहार के जिलों के लिए रविवार तक यानी 12 जुलाई तक मौसम के लिहाज से सतर्क रहने का दिन है। इन चार दिनों में नेपाल के तराई वाले क्षेत्रों में अत्यधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतर जिलों में वज्रपात भी हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो