scriptUnlock 2.0: Migrant Worker के लिए आई अच्छी खबर, अब किराए पर मिलेगा सरकारी घर | Unlock 2 Migrant workers now get affordable Govt rental house in PMAY Schemes | Patrika News
विविध भारत

Unlock 2.0: Migrant Worker के लिए आई अच्छी खबर, अब किराए पर मिलेगा सरकारी घर

Coronavirus संकट के बीच Migrant Workers के लिए आई अच्छी खबर
PMAY Schemes के तहत अब प्रवासी मजदूरों को मिल किराए पर मिलेगा सरकारी घर
शुरुआत में 3 लाख लाभार्थियों को किया जाएगा कवर, 600 करोड़ रुपए का आएगा खर्च

नई दिल्लीJul 09, 2020 / 02:33 pm

धीरज शर्मा

Good news for Migrant workers

प्रवासी श्रमिकों के लिए आई अच्छी खबर, अब किराए पर मिलेगा सरकारी घर

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus ) खतरे के बीच लगाए गए लॉकडाउन ( Lockdown ) का सबसे ज्यादा असर प्रवासी मजदूरों पर पड़ा था। लाखों की तादाद में प्रवासी मजदूर अपने घरों की ओर लौट गए थे। इससे ना सिर्फ मजदूरों के सामने रोजगारी का संकट खड़ा हुआ बल्कि शहरों में बड़ी संख्या में उद्योग धंधों पर असर पड़ा। ऐसे में अब अनलॉक 2.0 ( Unlock 2.0 )स्थितियों के ठीक होने के बीच प्रवासी मजदूर लौटने लगे हैं। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने बड़ा फैसला लिया है।
देश के विभिन्न शहरों में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बने छोटे फ्लैट को प्रवासी मजदूरों और गरीबों को किराये पर दिए जाने का फैसला लिया गया। यानी अब प्रवासी मजदूरों को किराए पर सरकारी आवाज मिल सकेंगे। इससे उनके रहने की समस्या का समाधान तो होगा ही साथ ही पक्के घर भी मिलेंगे।
देशभर में बदल रही है मौसम की चाल, इन इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश करेगी बुरा हाल

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अहम बैठक कई बड़े फैसले लिए गए। इन्हीं फैसलों में से एक रहा प्रवासी मजदूरों के किराए के घर उपलब्ध करवाना। इसके तहत देश के विभिन्न शहरों में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बने छोटे फ्लैट को प्रवासी मजदूरों और गरीबों को किराये पर दिया जाएगा।
600 करोड़ का आएगा खर्च
सरकार की योजना के तहत देश के विभिन्न शहरों में सरकारी आर्थिक सहयोग से बने छोटे फ्लैट या आवास किराये पर दिए जाएंगे। इस योजना पर 600 करोड़ रुपये खर्च आएगा। इसके तहत शुरुआत में तीन लाख लाभार्थियों को कवर किया जाएगा।
श्रमिक मजदूरों के लिए लगातार काम कर रही केंद्र सरकार

आपको बता दें कि हाल में सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों नवंबर महीने तक मुफ्त भोजन देने का भी ऐलान किया था। खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गैर सरकारी संगठनों से बातचीत में इस बात को दोहराया कि केंद्र सरकार लगातार श्रमिकों के लिए काम कर रही है।
कोरोना संकट के बीच होटल ने तैयार किया मास्क पराठा, जानें क्या है इस पराठे की खासियत

उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत पिछले तीन महीने से लोगों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं। इस काम को आगे भी जारी रखा जाए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( PMGKY ) के तहत उज्ज्वला लाभार्थियों को अब सितंबर तक फ्री रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा। इससे 7.4 करोड़ महिलाओं (परिवारों) को लाभ मिलेगा।

Home / Miscellenous India / Unlock 2.0: Migrant Worker के लिए आई अच्छी खबर, अब किराए पर मिलेगा सरकारी घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो