Coronavirus: कोरोना संकट के बीच रेस्त्रां ने तैयार किया Mask Parottas, जानें इसकी खासियत

  • देशभर में लगातार बढ़ रहा है Coronavirus का संकट
  • Tamil Nadu में Madurai के Restaurant ने तैयार किया Mask Parotta
  • बच्चों को खूब पसंद आ रहा है 'मास्क पराठा'

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का संकट लगातार बढ़ रहा है। बढ़ते कोरोना के खतरे ने आम जन जीवन को भी पूरी तरह प्रभावित किया है। लोगों ने दो गज की दूरी हो या फिर मास्क पहनकर घर से निकलना। इन आदतों को लोगों ने अपने दैनिक व्यवहार ही बना लिया है। सरकार और प्रशासन की ओर से भी लगातार लोगों को कोरोना गाइडलाइन ( Corona Guideline ) का पालन करने की हिदायतें दी जा रही हैं।

लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) जैसी आदतों को अपनाने और इसके प्रति जागरूक ( Corona Awareness )करने के लिए कई गैर सरकारी संगठन भी अपनी ओर से लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए अलग-अलग तरीके भी अपनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए अब रेस्त्रां में मास्क पराठा आ गया है। आईए जानते हैं कहां पर और किस होटल ने अपने मैन्यू में इसे किया है शामिल।

जानें पीएम मोदी ने कोरोना संकट के बीच क्यों दिया कबीर के दोहे का उदाहरण, कही बड़ी बात

घर में स्टॉक कर लें जरूरी चीजें, मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में अगले कुछ घंटों में जोरदार बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट किया जारी

कोरोना ने लोगों की जिंदगी में कई बड़े बदलाव ला दिए हैं। इन्हीं बदलावों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना प्रमुख रूप से शामिल हो गया है। इन्हीं बातों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार के साथ-साथ कई अन्य संस्थाएं भी काम कर रही हैं। इसी कड़ी में तमिलनाडु के दुरैई में एक होटल ने मास्क के आकार का परांठा बनाया है जो लोगों को खूब पसंद आ रहा है। इसका नाम ‘मास्क पराठा’ रखा गया है।

रेस्त्रां की सभी चेन में उपलब्ध
इसे बनाने वाले के एल कुमार कहते हैं कि मेरे दिमाग में यह ख्याल दो दिन पहले ही आया। बस मैंने अपने इस ख्याल को तुरंत अमल में लाना शुरू भी कर दिया।

इसमें किसी तरह की अतिरिक्त मेहनत की जरूरत नहीं है। कुमार ने बताया कि ‘मास्क पराठा’ को हमने अपने रेस्टोरेंट की सभी चेन में बनाना शुरू कर दिया है और इसे लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

जागरूकता पैदा करना मकसद
तमिलनाडु में चेन्नई के बाद सबसे ज्यादा कोरोना के मामले मदुरै में ही बढ़ रहे हैं। रेस्त्रा के मैनेजर पूवलिंगम बताते हैं यही वजह है कि ‘मास्क पराठा’ बनाकर लोगों में मास्क के प्रति जागरूकता पैदा करना की कोशिश की है।

कुमार ने कहा कि महामारी को रोकने के लिए किसी भी तरह से जागरूकता बढ़ाना काफी महत्वपूर्ण है। ये पहल उन लोगों को संदेश देगी जो शहर में बिना मास्क लगाए ही निकल पड़ते हैं। यही वजह है कि हमने अपने रेस्टोरेंट के जरिए मास्क पहनने के महत्व को समझाया जाए।

बच्चों समेत सभी को आ रहा पसंद
मदुरै में लॉकडाउन के बाद अब कुछ-कुछ इलाकों में रेस्त्रां खुलने लगे हैं। हालांकि अभी रेस्त्रां में बैठकर खाने की अनुमति नहीं दी जा रही है, लेकिन होम डिलिवरी शुरू हो गई है। पूवलिंगम कहते हैं कई लोग बिना मास्क के ही रेस्टोरेंट आ जाते हैं, उन्हें मास्क पहनाने में कभी-कभी बहस भी करनी पड़ती है। जिनके पास मास्क नहीं होता, उन्हें हम एक फ्री में देते हैं।

बाकी पराठों जैसा ही होता है तैयार
उन्होंने बताया कि इस पराठे में सब कुछ वहीं रहता है जो अन्य पराठे में होते हैं। इस पराठे को देखकर बच्चों में काफी उत्सुकता नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए टी-शर्ट, पेंट, शॉट्र्स आदि पर भी मास्क पहनने का संदेश लिखा जाने लगा है। अब इस अभियान में एक चीज और जुड़ गई है और है 'मास्क पराठा'।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned