Weather Update: देश के 15 से ज्यादा राज्यों में अगले तीन दिन और बढ़ेगा सर्दी का सितम, पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट

  • Weather Update देशभर में जारी सर्दी का सितम
  • उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अगले कुछ दिन शीतलहर बढ़ाएगी मुश्किल
  • पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे गिरा पारा

नई दिल्ली। देश के अधिकांश इलाकों में ( weather update ) इन दिनों कड़ाके की ठंड ( Cold Waves ) पड़ रही है। पहाड़ी राज्यों में हुई ताजा बर्फबारी ने मैदानी इलाकों को एक बार फिर हाड़ कंपा देने वाली ठंड के आगोश में ला दिया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले तीन दिन देश के 15 से ज्यादा राज्यों में ठिठुरन और बढ़ने के आसार बने हुए हैं।

पहाड़ी राज्यों में जहां बर्फबारी के बीच हल्की बारिश हो सकती है तो वहीं मैदानी इलाकों में राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत के कई इलाकों में कोल्ड डे यानी शीतलहर के आसार बने हुए हैं।

कोरोना संकट के बीच चीन पर भारत की सबसे बड़ी कार्रवाई, जानिए अब कैसे बढ़ी ड्रैगन की परेशानी

उत्तर भारत पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड से गुजर रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अभी सर्दी का ये सितम ऐसे ही जारी रहेगा। उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान तेजी से लुढ़का है। खास तौर पर पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार भी बने हुए है।

इससे तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। पंजाब में अमृतसर सबसे ठंडा रहा। यहां का तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, अन्य जिलों में 18 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक देश के 15 से ज्यादा राज्यों में अगले कुछ दिन कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इनमें उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में पारा शून्य से पांच डिग्री नीचे तक दर्ज किया जाएगा। वहीं मध्य भारत के इलाकों जैसे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी सर्दी का सितम लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है।

बर्फीली हवाओं के चलने से कई जिलों में तापमान में खासी गिरावट महसूस की जाएगी।

राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक राजस्थान में अगले तीन दिन कड़ाके की सर्दी पड़ने के आसार हैं। शीतलहर चलने से पारा लुढ़केगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 दिसंबर तक कई शहरों में दिन-रात के तापमान में करीब 3-5 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। फिलहाल पारे में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। विभाग की ओर से 29 से 31 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में बढ़ेगी ठिठुरन
राजधानी दिल्ली पिछले कुछ दिनों लगातार हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सामना कर रही है। मौसम विभाग की मानें तो ये सिलसिल 31 दिसंबर के बाद भी जारी रहेगा। कई इलाकों में पारा पांच डिग्री तक नीचे लुढ़क सकता है।

इसके साथ ही दिल्लीवासियों को जहरीली हवा का भी सामना करना पड़ रहा है। घने कोहरे के चपेट में होने के कारण हवा की गुणवत्ता में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है।

घाटी में जारी रहेगी बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर में 28 दिसंबर को ताजा बर्फबारी ने मौसम को और सर्द बना दिया है। मौसम विभाग की मानें तो यहां 29 से 31 के बीच हल्की बारिश के भी आसार बने हुए हैं। वहीं कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। वहीं अगले कुछ दिन हिमपात का दौर भी जारी रहेगा।

कोरोना काल के बीच केंद्रीय मंत्री ने लोगों से की अजीब अपील, जानिए क्यों इस बात का जिक्र करने के लिए कहा

हिमाचल में शीतलहर का येलो अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर जिले इन दिनों कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं। सात बड़े शहरों में पारा फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे चला गया है। हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना समेत मंडी, कांगड़ा, सिरमौर और सोलन जिलों के मैदानी भागों में 29, 30 और 31 दिसंबर को धुंध के साथ शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned