Weather Update: देश के इन इलाकों में तूफान के साथ भारी बारिश के आसार, पहाड़ों पर जारी बर्फबारी का अलर्ट

  • Weather Update देश के कई राज्यों में बदल रहा मौसम का मिजाज
  • पूर्वी और मध्य भारतीय इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ बारिश के आसार
  • पहाड़ी राज्यों में जारी रहेगी बर्फबारी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) एक बार फिर करवट ले रहा है। सर्द हवाओं के बीच कई राज्यों में बारिश ने ठिठुरन बढ़ाने का काम किया है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने एक बार फिर देश के कई राज्यों में गुरुवार को भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) की संभावना जताई है।

खास तौर पर मध्‍य महाराष्‍ट्र और मराठवाड़ा में गुरुवार को तूफान व तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान इन इलाकों में ओले भी गिरने की आशंका जताई गई है। वहीं पहाड़ी इलाकों में भी एक बार फिर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

इस राज्य में एक बार फिर कोरोना वायरस ने बढ़ाई चिंता, करीब दो महीने बाद सामने आए चौंकाने वाले नए मामले

देश के उत्‍तरी पहाड़ी इलाकों में बारिश होने से मैदानी इलाकों में रात के तापमान पर असर पड़ा है। कई हिस्सों में रात में सर्द हवाओं से लोगों को कुछ राहत जरूर मिली थी, लेकिन मौसम के एक बार फिर करवट लेने से अगले कुछ दिनों में तापमान गिरने की आशंका है।

902.jpg

इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार
मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है। इसके तहत दक्षिण पूर्वी व उत्‍तर पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई हिस्‍सों में भी तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड में तूफानी हवाएं के साथ ओलावृष्टि के आसार
वहीं त्रासदी की मार झेल रहे उत्तराखंड में भी मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है। यहां भी मौसम विभाग ने तूफानी हवाओं के बीच बारिश की आशंका जताई है। यही नहीं कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि मुश्किलें बढ़ा सकती है।

इसलिए बदल रहा मौसम
आईएमडी के मुताबिक ओडिशा के ऊपर एक विपरीत चक्रवात बना हुआ है। यही नहीं विदर्भ वाले इलाकों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है, यही वजह है कि इस चक्रवाती सिस्टम से केरल तक एक ट्रफ बन गई, जिसके कारण देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं।

बताया जा रहा है कि यह सिस्टम अगले तीन दिनों तक सक्रिय रहने की आशंका है। इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर देश के पूर्वी और मध्य इलाकों में देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में बारिश से बढ़ी मुश्किल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में देश के कई राज्यों में बारिश का असर देखने को मिला है। इनमें अंडमान व निकोबार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज गरज के साथ हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इसके साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटों में हल्की बारिश हुई है।

ओडिशा और बंगाल में भी बरसेंगे बदरा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक ओडिशा के सुंदरगढ़, झारसुगुदा, मयूरभंज, बारीपाड़ा और संभालपुर की कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं।
पश्चिम बंगाल में भी बारिश के हालात बन रहे हैं।

पॉप सिंगर रिहाना ने एक बार फिर अपने टॉपलेस फोटो को शेयर कर बढ़ाया विवाद, जानिए इस बार क्यों देशभर में लोग नाराज

बिहार के कई जिलों में अलर्ट
इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी बिहार में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, सुपौल, मधेपुरा, कटिहार, सहरसा, भागलपुर, बांका और जमुई के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश की संभावना जताई है।

weather update
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned