Weather Update: मानसून की विदाई में अभी देरी, देश के इन इलाकों में आज तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट

  • Weather Update देश के चार से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश के आसार
  • ओडिशा और आंध्र प्रदेश समेत कई इलाकों चलेंगी तूफानी हवाएं
  • मानसून की विदाई में एक हफ्ते से ज्यादा की देरी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) अब तेजी से बदल रहा है। सीजन तो अब सर्दियों का है लेकिन अब भी मानसून ( Monsoon in India ) की विदाई पूरी तरह नहीं हुई है। देश के कुछ इलाकों में अब भी मानसून काफी मेहरबान नजर आ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD alert ) के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। दरअसल बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके गहराने के चलते चक्रवाती तूफान आने की भी आशंका बनी हुई है। यही नहीं इसके साथ ही चार से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश की भी संभावना है।

आईएमडी ने तूफान को लेकर भी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी पर बना है। यह पश्चिमी एवं उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है।

देश के चार राज्यों के सात बंधक भारतीयों को लीबिया में किया गया रिहा, पिछले महीने आतंकियों ने किया था किडनैप

बिहार के चुनाव में छाया हुआ है ये चाय वाला, जानें क्यों लोगों को पसंद आ रहा इसका अनोखा अंदाज

इन राज्यों में पड़ेगा असर
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी पर नर रहे कम दबाव का सीधा असर देश के कुछ राज्यों पर देखने को मिलेगा। इसमें उत्तर आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाके, तेलंगाना, केरल और उत्तरी कर्नाटक के भीतरी क्षेत्रों में सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा ओडिशा में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है। ओडिशा के भी तटीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आइएमडी के मुताबिक पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम की तरफ आगे बढ़कर और गहरा गया है और अभी यह आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम से दक्षिण-दक्षिणपूर्व में करीब 370 किलोमीटर दूर पर मौजूद है।

20 सेमी बारिश की संभावना
इसके सोमवार को गहराने की आशंका है। 12 अक्टूबर को ये उत्तरी आंध्र प्रदेश के नारसपुर और विशाखापट्टनम के बीच तटवर्ती इलाकों से गुजरेगा। इसकी वजह से आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।

केरल और कर्नाटक में भी झमाझम बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी केरल और सीमावर्ती कर्नाटक के तटवर्ती इलाकों में भी मानसून मेहरबान रहेगा। इन इलाकों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

तेलंगाना में दो की मौत
रविवार को तेलंगाना में जोरदार बारिश के बीच हुए हादसों के चलते दो महिलाओं की मौत हो गई। जबकि पांच लोग घायल हो गए।

सोमवार को भी प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। सीएम के. चंद्रशेखर राव ने लोगों से अत्यधिक सावधान रहने की अपील की है।

15 अक्टूबर तक होती है दक्षिण भारत से वापसी
मानसून की बता करें तो दक्षिण भारतीय इलाकों से इसकी वापसी 15 अक्टूबर तक हो जाती है। लेकिन इस बार मानसून की विदाई में थोड़ी देरी हो गई है। अब इसके एक हफ्ता और आगे बढ़ने के आसार बन रहे हैं।

इन राज्यों में चलेंगी तेज हवाएं
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्थान स्काईमेट वेदर के मुताबिक 12 अक्टूबर की शाम या रात को कम दबाव का क्षेत्र आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचेगा। ऐसे में आंध्र प्रदेश के तटीय भागों, उत्तरी तटवर्ती तमिलनाडु के क्षेत्रों और दक्षिण तटवर्ती ओडिशा में कम से कम 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी।

IMD alert weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned