scriptWeather Update: IMD ने बताया कब होगी Pre-Monsoon की बारिश, Delhi में 7 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम | Weather update: IMD Forecast Pre-Monsoon Rain in Delhi-NCR | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: IMD ने बताया कब होगी Pre-Monsoon की बारिश, Delhi में 7 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग ने अगले सात दिनों में दिल्ली में रहने वाले मौसम की भविष्यवाणी कर दी
IMD के अनुसार 9 जून से तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा, 10 जून हल्की बारिश होगी

Jun 08, 2020 / 04:49 pm

Mohit sharma

Weather Update: IMD ने बताया कब होगी Pre-Monsoon की बारिश, Delhi 7 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: IMD ने बताया कब होगी Pre-Monsoon की बारिश, Delhi 7 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्‍ली। गर्मी के इस सीजन में लगातार बदल रहे मौसम ( weather update ) ने सबको हैरान करके रखा हुआ है।

पिछले कई सालों का रिकॉर्ड देखें तो ऐसा पहली बार जब गर्मियों में पहले जैसे गर्मी तो पड़ ही नहीं रही, बल्कि तेज हवाओं और बारिश ( Strong winds and rain ) का दौर जारी है।

ऐसे में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Rain in Delhi ) समेत पूरे उत्तर भारत का मौसम खुशनुमा ( Pleasant weather ) बना हुआ है।

रविवार को भी दिल्ली में हुई हल्की बारिश ( Rain in Delhi ) से मौसम सुहावना हो गया। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले सात दिनों में दिल्ली में रहने वाले मौसम ( Delhi Weather Forecast ) की भविष्यवाणी कर दी है।

मौसम विभाग के अनुसार 9 जून को दोपहर से तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा, जिसकी वजह से 10 जून यानी अगले दिन आसमान में बादल छा जाएंगे और हल्की बारिश होगी।

हालांकि इस बूंदाबांदी की वजह से मौसम में उमस घुल जाएगी, जो 12 जून तक लोगों को परेशान रखेगी।

COVID-19: Delhi में Coronavirus ने ली 51 और लोगों की जान, कुल मौतों का आंकड़ा 812

a1.png

मौसम विभाग के अनुसार 12 जून के बाद मौसम एक बार फिर अचानक करवट लेगा और 13-14 जून को दिल्‍ली में बारिश होने की संभावना प्रबल हो जाएंगी।

जिसको मौसम विशेषज्ञों ने प्री-मॉनसून का नाम दिया है। IMD के रीजनल फोरकास्‍ट सेंटर के चीफ कुलदीप श्रीवास्तव ने दिल्‍ली-एनसीआर में 15 जून तक लू चलने की आशंका जताई है।

श्रीवास्तव ने कहा कि इस दौरान तापमान में अधिकतम दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।

हालांकि 10 जून तक तामपान 40 डिग्री के नीचे ही बना रहेगा। वहीं, बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनेगा, जिसकी वजह से 12 और 13 जून को दिल्ली व उससे सटे इलाकों में बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार तटवर्ती राज्यों जैसे पश्चिम बंगाल और ओडिशा समेत सिक्किम व पूर्वोत्तर के कुछ भागों में 11-12 जून तक मॉनसून तेज गति पकड़ेगा। IMD ने ओडिशा में अगले दो-तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Home / Miscellenous India / Weather Update: IMD ने बताया कब होगी Pre-Monsoon की बारिश, Delhi में 7 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो