script मौसम अपडेटः पहाड़ों पर अगले 5 दिन बर्फीले तूफान के आसार, कई इलाकों में बारिश के बाद बढ़ेगी ठंड | Weather Update snowfall thunderstorm alert in Hill areas Rainfall in many states next 5 days | Patrika News

मौसम अपडेटः पहाड़ों पर अगले 5 दिन बर्फीले तूफान के आसार, कई इलाकों में बारिश के बाद बढ़ेगी ठंड

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2021 07:46:46 am

  • Weather Update देशभर में कई राज्यों में जारी है सर्दी का सितम
  • हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान का अलर्ट
  • उत्तरी केरल के ऊपर बन रहा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र, कई राज्यों में बारिश के आसार

weather update
पहाड़ी राज्यों में बर्फीले तूफान की आशंका
नई दिल्ली। देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार करवट ले रहा है। कभी सर्द हवाएं तो कभी बारिश ( Rain ) लोगों की परेशानी बढ़ा रही है। हालांकि उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लेकिन भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले दिनों में एक बार फिर सर्दी अपने पैर पसार करती है।
दरअसल पहाड़ी राज्यों में बर्फीले तूफान के आसार बन रहे हैं। वहीं बारिश भी कई इलाकों में लोगों की परेशानियां बढ़ा सकती हैं।

कोरोना संकट के बीच इस राज्य में एक बार फिर लगा लॉकडाउन, जानिए सरकार ने किस बात की दी चेतावनी
पहाड़ी राज्यों में अगले 5 दिन का अलर्ट
उत्‍तर भारत के क्षेत्रों में बार बार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई राज्यों में मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। कहीं बादल छा रहे हैं तो कभी बदरा जमकर बरस रहे हैं।
इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि एक बार फिर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ बना है। इसके कारण जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश के अलावा भारी बर्फबारी होने के आसार हैं।
आईएमडी के मुताबिक इसके साथ ही उत्‍तराखंड के भी अधिकांश इलाकों में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

बर्फीले तूफान के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 23 से 26 फरवरी तक हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फीले तूफान का भी अंदेशा है।
इसके साथ ही जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में में 5 दिन बर्फीला तूफान लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

25 और 26 फरवरी को इन इलाकों में तेज बारिश भी होने की भी संभावना बनी हुई है।
एल्गार परिषद केस में पहली बार किसी शख्स को मिली बेल, वरवर राव को इस आधार पर कोर्ट ने दी जमानत

इन इलाकों में बारिश के आसार
आईएमडी के मुताबिक उत्‍तरी केरल के ऊपर चक्रवाती गतिविधियों वा क्षेत्र बन रहा है। इसका सीधा असर दक्षिण भारतीय राज्यों में देखने को मिलेगा।
चक्रवाती क्षेत्र बनने के कारण कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्‍सों में मंगलवार यानी 23 फरवरी को तेज बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो