scriptचक्रवाती तूफान ‘पवन’ का बढ़ा खतरा, कई इलाकों में होगी बेमौसम बारिश | Weather Update Today Cyclone Pawan active heavy rainfall alert in many | Patrika News
विविध भारत

चक्रवाती तूफान ‘पवन’ का बढ़ा खतरा, कई इलाकों में होगी बेमौसम बारिश

Weather Update Today चक्रवाती तूफान पवन हुआ सक्रिय
देश के कई इलाकों में बढ़ेगी मुश्किल
गुजरात से टकराने के आसार

नई दिल्लीDec 07, 2019 / 12:07 pm

धीरज शर्मा

cyclone784x441.jpg

Cyclone Strom

नई दिल्ली। देशभर में मौसम ने जबरदस्त करवट ले ली है। मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ों पर भी जोरदार बर्फबारी ने तापमान में काफी गिरावट दर्ज कराई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट बेमौसम बारिश को लेकर जारी किया गया है। जी हां देश को एक बार फिर एक बड़े चक्रवाती तूफान का खतरा सता रहा है।
मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में दो सिस्टम सक्रिय हुए थे। इनमें से दक्षिण पश्चिम अरब सागर में सक्रिय सिस्टम चक्रवात में बदल गया है। आपको बता दें कि इसका नाम ‘पवन’ दिया गया है। इस चक्रवाती तूफान के चलते देश के मैदानी इलाकों में एक बार फिर जोरदार बारिश के आसार बन गए हैं।
22.jpg
अरब सागर में बढ़ रहा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक निदेशक जयंत सरकार के मुताबिक अरब सागर के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौजूदा समय में अरब सागर का तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री बढ़ चुका है। इस तापमान के बढ़ने का मतलब है कि चक्रवाती तूफान सक्रिय हो रहे हैं।
गुजरात में दिखेगा असर
वैसे तो चक्रवाती तूफान होने के पीछे कई कारण होते हैं, लेकिन इनमें सबसे बड़ा कारण तापमान का बढ़ना माना जाता है, जो इस वक्त अरब सागर में बन रहा है।
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पवन चक्रवात फिलहाल अरब सागर में सक्रिय हो रहा है और प्रति घंटे 6 से 7 की रफ्तार से सोमालिया की ओर बढ़ रहा है।

इस चक्रवात का गुजरात पर तो कोई असर नहीं होगा, लेकिन पूर्व मध्य अरब सागर में डिप्रेशन सक्रिय है, जिसकी वजह से गुजरात में आसमान बादलों से घिरा रहेगा और बेमौसम बारिश होने का अनुमान है।
इन इलाकों में बढ़ेगी परेशानी
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट की मानें तो जूनागढ़, गिर सोमनाथ, पोरबंदर इत्यादि जिलों में बेमौसम बारिश के आसार बने हुए हैं।

आपको बता दें कि पिछले 6 महीने में 5 चक्रवाती तूफान सक्रिय हुए हैं, हांलाकि इनमें से एक भी चक्रवात गुजरात से पूरी तरह नहीं टकराया। लेकिन प्रदेश में बारिश ने लोगों की मुश्किलें जरूर बढ़ाईं।
पहाड़ों पर होगी बर्फबारी
मौसम विभाग के मुताबिक इस बीच पहाड़ों पर एक बार फिर बर्फबारी का अलर्ट जारी किय गया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के करीब 27 जिलों में अच्छी बर्फबारी होने के आसार हैं।
जबकि इस बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में तेजी से मौसम बदलेगा और सर्द हवाओं से कड़ाके की ठंड पडे़गी।
पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, दिल्ली और एनसीआर में आने वाले कुछ दिनों तक लगातार तेज हवाओं के साथ तापमान लुढ़केगा।

Home / Miscellenous India / चक्रवाती तूफान ‘पवन’ का बढ़ा खतरा, कई इलाकों में होगी बेमौसम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो