scriptगर्मी से दिल्ली हुई बेहाल, देशभर में जानें आज के मौसम का हाल | Weather Update Today: Delhi face Heat, rainfall in many state | Patrika News

गर्मी से दिल्ली हुई बेहाल, देशभर में जानें आज के मौसम का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2019 01:17:42 pm

Weather Update Today सूखे से राजधानी दिल्ली बेहाल
दिल्ली में अब तक 88 फीसदी कम हुई बारिश
देशभर के कई राज्यों में आज होगा heavy rainfall

Monsoon
नई दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्सों में भले ही मानसून का जोरदार असर देखने को मिल रहा हो, लेकिन राजधानी दिल्ली अब भी प्यासी है। जी हां राजधानी दिल्ली में अब तक मौसम की बारिश ( Weather Update Today ) का लोग इंतजार कर रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक अभी दो दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार नहीं हैं।
दिल्ली में मानसून ( monsoon in Delhi ) इस वर्ष काफी निराशाजनक रहा है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्थान स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली में पूरे साल में 762 मिलीमीटर वर्षा होती है। इसमें 90 फीसदी बारिश जून से सितंबर के बीच यानी 4 महीनों के मानसून सीजन में होती है। लेकिन इस बार ये आंकड़ा महज आधा ही पहुंचा।
बैंक मानहानि केस: अहमदाबाद मेट्रोपोलिटन कोर्ट से राहुल गांधी को मिली जमानत

delhi heat
दो महीने में 50 फीसदी बारिश
दिल्ली में हर वर्ष होने वाली बारिश का आधा हिस्सा सिर्फ दो महीनों पर निर्भर करता है। ये दो महीने हैं जुलाई और अगस्त। लेकिन इस बार जून में तो सूखे जैसे हालात रहे ही साथ ही जुलाई के भी 12 दिन बीत चुके हैं लेकिन लोग अब यहां बारिश की बूंदों के लिए तरस रहे हैं।
जून में बारिश का स्तर
82.5 मिमी – हर वर्ष जून में कुल बारिश
11.5 मिमी – इस वर्ष हुई
86 फीसदी कम बारिश दर्ज

जुलाई में बारिश का स्तर
187.3 मिमी कुल बारिश हर साल
27 मिमी इस वर्ष अब तक
88 फीसदी अब तक कम हुई बारिश
दिल्ली में बारिश को लेकर ये आंकड़े सब कुछ बयां कर रहे हैं। खास बात यह है कि आने वाले दिनों में बारिश को लेकर अच्छे संकेत नहीं मिल रहे हैं।

delhi
15 से 17 जुलाई को हो सकती है बारिश
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली और सटे इलाकों में 15 से 17 जुलाई के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि इससे कोई खास राहत नहीं मिलेगी।
https://twitter.com/hashtag/weather?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
SC का आदेश- बागी विधायकों के मुद्दे पर अगली सुनवाई मंगलवार को, तब तक स्‍पीकर नहीं लेंगे कोई निर्णय

आज इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिणी कोंकण-गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम और एक-दो जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है।
इसी तरह उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों के साथ आंध्र प्रदेश में भी अच्छी बारिश के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो