scriptWeather Update: IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, 24 घंटे में दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश की संभावना | Weather Update: Yellow alert issued for 7 days in national capital possibility of rain in delhi and North India in 24 hours | Patrika News

Weather Update: IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, 24 घंटे में दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2021 04:21:18 pm

Submitted by:

Dhirendra

 
भारत मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में तापमान 42 डिग्री से ज्यादा रहने और मौसम में नमी के कारण सप्ताह भर के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यानि लोग हल्की बारिश और तेज हवा चलने की उम्मीद कर सकते हैं।

hotest day delhi
नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। कई दिनों से पड़ रही गर्मी से लोग परेशान हैं। तत्काल राहत की भी उम्मीद कम है। इस बीच मौसम विभाग तापमान 42 डिग्री से ज्यादा और और मौसम में नमी के कारण सप्ताह भर के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यानि लोग हल्की बारिश और तेज हवा चलने की उम्मीद कर सकते हैं। इसका मतलब यह भी है कि हफ्ते भर दिल्ली का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
7 जुलाई रहा दशक का सबसे गर्म दिन

देश की राजधानी दिल्ली में 7 जुलाई का दिन एक दशक में सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया है। इससे पहले कभी सात जुलाई को इतनी गर्मी नहीं पड़ी, जितनी इस साल दर्ज की गई है। सात जुलाई का दिन पिछले एक दशक में सबसे गर्म दिन के रूप में माना गया है.। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा यानी 42.6 डिग्री सेल्सियस था। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
यह भी पढ़ें

Live Weather Report: 24 घंटे में यूपी, एमपी, पंजाब दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के लिए बारिश का अलर्ट, दिल्ली में गर्मी से राहत की उम्मीद

2006 में मॉनसून की शुरुआत 9 जुलाई से हुई थी

ताजा अपडेट के मुताबिक 7 जुलाई को दिल्ली में नमी का स्तर काफी ज्यादा देखने को मिला था, जिसकी वजह से लोगों का पसीने से बुरा हाल रहा। माना जा रहा है कि पिछले 15 साल में पहली बार मानसून इतनी देरी से आ रहा है। इस वजह से बारिश के मौसम में दिल्ली को तेज धूप और गर्मी झेलनी पड़ रही है। साल 2006 में मानसून की शुरूआत 9 जुलाई से हुई थी। जबकि पिछले साल दिल्ली में मानसून 25 जून को ही आ गया था, लेकिन इस बार मौसम विभाग के मुताबिक लगातार चल रही पश्चिमी हवाओं की वजह से दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के इलाकों में बारिश कम हो रही है।
दिल्ली, राजस्थान, एमपी और यूपी में बारिश की उम्मीद

हवा का स्तर भी अधिकतम 71 और न्यूनतम 32 फीसदी रहा। जबकि साल 2011 में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। उसके बाद कल के दिन को दशक की सबसे गर्म 7 जुलाई माना गया है, लेकिन अब मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की उम्मीद जताई है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो