तमिलनाडु के बाद अब इस राज्य में भी 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलने जा रहे Cinema घर, नहीं रहा Corona का डर!

  • कोरोना संकट के बीच तमिलनाडु के बाद एक और राज्य में 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे Cinema घर
  • मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी मंजूरी
  • गृहमंत्रालय की ओर से 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोलने की दी गई है इजाजत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। हालांकि जल्द ही केंद्र सरकार कोरोना वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है, लेकिन इस बीच बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल देश के दूसरे राज्य में भी सिनेमा घरों ( Cinema Hall ) को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की मंजूरी दे दी गई है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रदेश में सिनेमाघरों को अपनी पूरी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी है। इससे पहले तमिलनाडु में मल्टीप्लेक्स को पूरी तरह खोलने की मंजूरी मिल चुकी है।

खास बात यह है कि इन राज्यों को शायद कोरोना का डर ही खत्म हो गया है, तभी गृहमंत्रालय की मंजूरी के बिना ही ये अपने प्रदेश में सिनेमाघरों को पूरी तरह खोल रहे हैं।

अब ड्रोन के जरिए मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने इन 20 कंपनियों को दी मंजूरी, जानिए किन्हें मिलेगा ज्यादा फायदा

ममता बनर्जी ने 26वें कोलकाता फिल्म फेस्टिवल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, 'महामारी की वजह से सिनेमा हॉल सिर्फ 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की इजाजत है। अब मैं यह 100 प्रतिशत करती हूं लेकिन पर्याप्त सावधानी के साथ।'

चुनाव का असर तो नहीं
दरअसल इन दोनों ही राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बंगाल में जहां अप्रेल-मई में चुनाव संभावित है वहीं तमिलनाडु में अगले वर्ष चुनाव होना है। ऐसे में सरकारें अपने वोटरों को लुभाने के लिए इस तरह के जोखिम उठाने से नहीं चूक रही हैं।

बंगाल में बढ़ रहा कोरोना का खतरा
आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। पिछले सप्ताह ही स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ऐसे पांच राज्यों के नाम बताए गए थे जहां कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। इनमें पश्चिम बंगाल भी शामिल था। यहां कोरोना के कुल ऐक्टिव केसों में 62 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
आठ जनवरी को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में एक दिन के अंदर कोरोना के 926 नए मामले आए थे।

तमिलनाडु भी दे चुका इजाजत
पश्चिम बंगाल से पहले तमिलनाडु सरकार ने भी सिनेमा हॉलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया था। हालांकि, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने तमिलनाडु के सचिव को चिट्ठी लिखी और कहा कि उनका यह आदेश केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को हल्का बना देगा।
भल्ला ने कहा कि तत्काल प्रभाव के साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक दिशानिर्देश जारी किए जाएं।
लेकिन इस निर्देश का ममता सरकार पर कोई असर नहीं दिखा। तमिलनाडु को हिदायत देने के बाद भी बंगाल में सिनेमाघरों को लेकर बड़ा कदम सीएम ने उठा लिया।

ठंड को लेकर जारी हुआ अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट, मौसम विभाग ने बताया टूट जाएंगे सारे रिकॉर्ड, इन राज्यों में बर्फबारी से बढ़ सकती है मुश्किल

ये है केंद्र का नियम
आपको बता दें कि अनलॉक 5 के तहत सरकार ने सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी थी। सरकार के इस फैसले के बाद देश के कुछ राज्यों में इस नियम के तहत सिनेमाघर खोले भी गए हैं।

इनमें दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे प्रदेश शामिल हैं।
सिनेमाघरों में घुसने से पहले मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन जैसे नियम लागू किए गए थे। केंद्र ने इसके बाद सिनेमाघरों को लेकर कोई नया आदेश जारी नहीं किया है। हालांकि राज्य सरकारें अपने मुताबिक इन नियमों को बदल रही हैं।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned