scriptभारत ने जताई थी आपत्ति, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नक्शा विवाद में जारी किया स्पष्टीकरण | World Health Organization issued clarification on map dispute | Patrika News

भारत ने जताई थी आपत्ति, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नक्शा विवाद में जारी किया स्पष्टीकरण

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2021 07:00:40 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

डब्ल्यूएचओ ने पोर्टल पर स्पष्टीकरण के लिए एक डिस्क्लेमर जारी किया।
भारत के नक्शे के चित्रण का मुद्दा पूरी दृढ़ता के साथ उठाया गया।

world health organization
नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर भारत के गलत नक्शे को लेकर विश्व निकाय को झुकना पड़ा। भारत ने इसे लेकर लेकर पुरजोर विरोध किया था। इस मुद्दे को डब्ल्यूएचओ के सामने उसने पूरी दृढ़ता से उठाया। डब्ल्यूएचओ ने पोर्टल पर स्पष्टीकरण के लिए एक डिस्क्लेमर जारी किया।
सीमा पर तनाव के बीच एयरफोर्स चीफ का बयान, राफेल की तैनाती से चीनी कैंप में खौफ दिखा

लद्दाख को अलग रंग में दिखाया

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह सूचना दी है। उसमें सवाल पूछा था कि क्या क्या डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर डाले गए भारत के नक्शे में केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग रंग में दिखाया था। जवाब में मुरलीधरन ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के समक्ष उसकी वेबसाइट पर भारत के नक्शे के चित्रण का मुद्दा पूरी दृढ़ता के साथ उठाया गया।
भारत के कड़े एतराज के बाद इस विश्व निकाय ने जिनेवा में स्थित भारत के स्थायी मिशन को सूचित किया कि उन्होंने अपने पोर्टल पर एक डिस्क्लेमर डाला है। विदेश राज्य मंत्री के अनुसार भारत सरकार की ओर से अपनी सीमाओं के सही चित्रण के बारे में उसका रुख स्पष्ट रूप से दोहराया गया।
उन्होंने बताया कि डिस्क्लेमर के जरिए कहा गया कि सामग्री का प्रस्तुतिकरण किसी भी देश, क्षेत्र या उसके प्राधिकार की कानूनी स्थिति के बारे में डब्ल्यूएचओ की ओर से किसी प्रकार की राय की अभिव्यक्ति नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो