scriptWorld Hypertension Day 2021 History theme and know home remedies to avoid the problem | World Hypertension Day 2021: कोरोना काल में मुश्किल बढ़ा सकता है हायपरटेंशन, इन घरेलू चीजों के सेवन से होगा बचाव | Patrika News

World Hypertension Day 2021: कोरोना काल में मुश्किल बढ़ा सकता है हायपरटेंशन, इन घरेलू चीजों के सेवन से होगा बचाव

हर वर्ष दुनियाभर में 17 मई को World Hypertension Day 2021 मनाया जाता है, जानिए इस बार की क्या है थीम

नई दिल्ली

Published: May 17, 2021 11:14:14 am

नई दिल्ली। हर वर्ष 17 मई को दुनियाभर में वर्ल्ड हायपरटेंशन डे ( World Hypertension Day 2021 ) मनाया जाता है। हायपरटेंशन या उच्च रक्तचाप किसी भी उम्र में हो सकता है। उच्च रक्तचाप से पूरी दुनिया में कई सारे मरीज पीड़ित हैं। इसको लेकर लोगों में जागरूकता की कमी है। खास तौर पर कोरोना काल में ये समस्या और मुश्किल बढ़ा सकती है।
World Hypertension Day 2021
World Hypertension Day 2021
अक्सर लोग इसे हल्के में लेते हैं, लेकिन उच्च रक्तचाप कई बड़ी बीमारियों को जन्म देता। इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डिमेंशिया, क्रोनिक किडनी रोग प्रमुख रूप से शामिल हैं।

यह भी पढ़ेँः आज गुजरात के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है Cyclone Tauktae, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज
139.jpgहायपरटेंशन बीमारी के शुरुआती चरणों का पता लगाने का कोई विशेष लक्षण नहीं है। इसलिए लोगों के बीच हर साल जागरुकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है।

ये है इतिहास
वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस ( World Hypertension Day 2021 ) की शुरुआत वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने की थी। पहली बार 14 मई, 2005 को इसे मनाया गया था, लेकिन अगले ही वर्ष इसकी तिथि में बदलाव कर वर्ष 2006 से इसे 17 मई को मनाया जाने लगा।
ये है मकसद
विश्व हाइपरटेंशन दिवस का मकसद न सिर्फ साइलेंट किलर के बारे में जागरुकता फैलाना है, बल्कि उसके जोखिम और रोकथाम के तरीकों से भी लोगों को अवगत कराना है। ये समस्या दुनिया की 30 फीसद आबादी को प्रभावित करती है।
ये है इस वर्ष की थीम
वर्ल्ड हायपरटेंशन डे की इस वर्ष की थीम है- 'अपने ब्लड प्रेशर को नापें, उसे काबू करें, दीर्घायु बनें!'
इसका मकसद खास तौर पर निम्न से मध्यम आमदनी वाले इलाकों में जागरूकता बढ़ाने के साथ ही ब्लड प्रेशर माप के तरीकों को बढ़ावा देना है।
आपको बता दें कि वर्ष 2013 से 2018 तक वर्ल्ड हायपरटेंशन की थीम 'अपनी संख्या को जानें' रखी गई थी।

139.jpgघरेलू चीजों के सेवन से होगा बचाव

केलाः हाईब्लड प्रेशर के मरीजों को केले का सेवन रोजाना करना चाहिए। केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो कि सोडियम के असर को कम करने में कारगर है।
शहदः हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए शहद का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। ये रक्त वाहिकाओं पर असर करती है और इसीलिए यह उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। हालांकि इसका सेवन खाली पेट करने से ज्यादा असरदार होता है।
नींबूः नींबू भी हाई ब्लड प्रेशर और हायपरटेशन से चबाव में कारगर है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप स्वाभाविक रूप से कम होता है।

काली मिर्चः काली मिर्च हल्के हाई ब्लड प्रएशर से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्के बनने से रोकती है।
अजवाइनः इसके सेवन से उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है। यह तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को सिकुड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ेंः Coronavirus In India: कोरोना से बड़ी राहत, नए मामलों में खासी गिरावट, जानिए क्या रहा बीते 24 घंटों में क्या रहा आंकड़ा

इनके सेवन से बनाएं दूरी
हायपरटेंशन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ चीजों के सेवन से दूरी बनाना भी बहुत जरूरी है। इसमें खास तौर पर तम्बाकू का सेवन, सिगरेट, शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप हायपरटेंशन या हाईब्लड प्रेशर के मरीज हैं तब तो आपके लिए इन चीजों का सेवन मुश्किलें बढ़ा सकता है।
138.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईIPL 2022 DC vs PBKS Live Updates : पंजाब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला कियाBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसारMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.