Vande Bharat Mission: बहरीन से 25 हजार भारतीय श्रमिकों की देश में होगी वापसी, आठ हजार से अधिक पहले लौट चुके

Highlights

  • भारत सरकार ने छह मई को 'वंदे भारत मिशन' (Vande Bharat Mission) की शुरुआत की ताकि विदेश में फंसे भारतीय देश लौट सकें।
  • कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप के बाद खाड़ी में संक्रमण के कारण लगभग 270 भारतीयों की मौत हो चुकी है।

मनामा। कोरोना संकट के बीच, बहरीन (Bahrain)में लगभग 25,000 भारतीय श्रमिकों को 'वंदे भारत मिशन' (Vande Bharat Mission) के तहत अपने घरों में लौटने के लिए पंजीकृत किया गया है। भारत सरकार ने छह मई को इस मिशन की शुरुआत की ताकि विदेशों में अपने फंसे हुए नागरिकों की मदद की जा सके। महामारी में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के माध्यम से वे अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।

Pakistan ने विमान हादसे को लेकर की बड़ी कार्रवाई, फर्जी लाइसेंस वाले 28 पायलट को किया बर्खास्त

25 हजार को घर वापसी के लिए सूचीबद्ध किया

मिशन के तहत, 8 हजार से अधिक भारतीयों ने पहले ही बहरीन छोड़ दिया है और लगभग 25 हजार को घर वापसी के लिए सूचीबद्ध किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मनामा में भारतीय दूतावास में एक आधिकारिक स्रोत ने यह जानकारी दी है।

भारतीय सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय

बहरीन में भारतीय सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। ये करीब 4 लाख से 5 लाख की तदाद के बीच हैं। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से अब तक खाड़ी में संक्रमण के कारण लगभग 270 भारतीयों की मौत हो चुकी है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, सात जुलाई तक वंदे भारत मिशन के तहत 1,935 प्रत्यावर्तन उड़ानें संचालित की गईं, जिनमें 2.55 लाख से अधिक यात्री थे। इनमें से 1,66,538 यात्रियों को लेकर 966 इनबाउंड फ्लाइट्स थीं और 969 72,067 फ्लायर्स के साथ आउटबाउंड फ्लाइट्स थीं।

यूएई में फंसे 170 भारतीय लौटे

वंदे भारत मिशन के तहत मंगलवार को स्पाइसजेट की एक स्पेशल उड़ान से यूएई में फंसे 170 भारतीय मोहाली के चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लौटे। यह वह भारतीय हैं जोकि लॉकडाउन से पहले यूएई किसी काम के लिए गए हुए थे। अब इन्हें भारत सरकार की ओर से वापस लाया गया है। भारत सरकार को जब इसकी जानकारी मिली कि यहां पर भारतीय फंसे हुए हैं तो उनको वापस लाने के लिए कई स्पेशल उड़ानें चलाई गईं।

11 से 19 जुलाई के बीच 36 उड़ानें

वंदे भारत मिशन के तहत अमरीका से भारतीयों को भारत वापस लाने के लिए एअर इंडिया 11 से 19 जुलाई के बीच 36 उड़ानों का संचालन करेगा। इसके लिए बुकिंग एअर इंडिया की वेबसाइट पर 6 जुलाई को रात 8 बजे से है। एअर इंडिया ने ट्वीट कर अमरीका न्यूयॉर्क, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को जैसे शहरों के लिए टिकट बुकिंग का वक्त बताया है।

चौथा फेज शुरू हो गया है

कोरोना महामारी के दौरान विदेश से भारतीयों को लाने के लिए वंदे मातरम मिशन का चौथा फेज शुरू हो गया है। इसके लिए एअर इंडिया और घरेलू प्राइवेट कंपनियों को उड़ान भरने की अनुमति दी गई है। ऐसे उड़ानों के लिए टिकट की तय कीमत ली जाएगी।

COVID-19
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned