scriptऑस्ट्रेलियाई चुनाव में बड़ा उलटफेर: सत्तारूढ़ लिबरल गठबंधन की जीत, लेबर पार्टी नेता बिल शॉर्टन का इस्तीफा | Australian election 2019: liberal national party wins | Patrika News

ऑस्ट्रेलियाई चुनाव में बड़ा उलटफेर: सत्तारूढ़ लिबरल गठबंधन की जीत, लेबर पार्टी नेता बिल शॉर्टन का इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2019 11:03:07 am

ऑस्ट्रेलिया संसदीय चुनाव में बड़ा उलटफेर
सत्तारूढ़ लिबरल गठबंधन ने की सत्ता में वापसी
विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने स्वीकार की हार

Scott Morrison

मेलबॅर्न। ऑस्ट्रेलिया में हुए संसदीय चुनाव में एक बड़ा उलटफेर हुआ है। सत्तारूढ़ लिबरल गठबंधन ने चुनाव में निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है।अभी तक पूरे परीणाम सामने नहीं आए हैं, अब तक लिबरल पार्टी को 76 सीटें और वहीं लेबर पार्टी को 66 सीटें हासिल हुई हैं। पूरे परिणाम रविवार शाम तक आने की उम्मीद है। इस बढ़त के बाद विपक्षी नेता बिल शॉर्टन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पीएम स्कॉट मॉरिसन को देशभर से बधाईयाँ मिल रही हैं। बताया जा रहा है कि लिबरल की जीत के पीछे क्वींसलैंड का बहुत बड़ा हाथ है। यहां शुरू से परिणाम बहुत स्पष्ट था। लिबरल नेशनल पार्टी ने दक्षिण-पूर्व क्वींसलैंड और इसके आगे पूर्वी तट तक दो तिहाई सीटें प्राप्त की हैं।

अमरीका ने हवाई जहाजों के लिए जारी की चेतावनी, खाड़ी के ऊपर उड़ान भरना पड़ सकता है भारी

सत्ता में वापस लौटे स्कॉट मॉरिसन

शाम को चुनाव की लिए मतदान बंद होते ही वोटों की गिनती शुरू हो गई। हालांकि चुनाव की शुरआती परिणाम लेबर पार्टी के पक्ष में थे लेकिन क्वींसलैंड राज्य ने एक बार फिर लिबरल पार्टी का साथ दिया और स्कॉट मॉरिसन के एक बार फिर पीएम बनने पर मुहर लगा दी। चुनाव के शुरुआती परिणाम आने के बाद जैसे ही पीएम स्कॉट मॉरिसन जनता से बात करने के लिए मंच पर आए, लोगों ने स्कोमो- स्कोमो के नारे से उनका अभिवादन किया। लिबरल पार्टी की मुख्यालय पर लोग हजारों की संख्या में एकत्र हो गए हैं। लोगों का कहना है कि एक बड़ा उलटफेर करते हुए, बिना अधिक पैसे और बिना किसी उम्मीद के स्कॉट मॉरिसन ने लिबरल पार्टी को जीत में वापस खींच लिया। स्कॉट मॉरिसन अब किसी भी क्षण अपना विजय भाषण दे सकते हैं।

https://twitter.com/LNPQLD/status/1129753502077599744?ref_src=twsrc%5Etfw
ऑस्ट्रेलियाई चुनाव 2019: एग्जिट पोल में लेबर और लिबरल पार्टी के बीच कांटे की टक्कर

लेबर पार्टी को तगड़ा झटका

लिबरल की इस जीत से लेबर पार्टी को जोरदार झटका लगा है। अब एकमात्र सवाल बहुमत या अल्पसंख्यक सरकार है। लेकिन इस समय तो ऐसा लगता है कि बहुमत लिबरल पार्टी के पास होगा। अपने पद से इस्तीफे की घोषण करते हुए लेबर नेता बिल शार्टन ने पार्टी समर्थकों से कहा कि भरोसा रखे, यह एक कठिन रात है। मैं आपको आपके असाधारण काम के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं यह कहना चाहता हूं कि बॉब हॉक के निधन से मुझे उनकी यह सीख याद आती है कि लेबर सरकारें देश को बदलती हैं और यह काम कतई आसान नहीं है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो