script

अमरीका ने हवाई जहाजों के लिए जारी की चेतावनी, खाड़ी के ऊपर उड़ान भरना पड़ सकता है भारी

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2019 08:40:57 am

पूर्व और पश्चिम के देशों के बीच प्रवेश द्वार का काम करती है फारस की खाड़ी
एतिहाद, एमिरेट्स और कतर एयरवेज हैं इस इलाके की मुख्य एयरलाइन्स
सऊदी तेल टैंकरों को निशाना बनाने के बाद खाड़ी पर छाए युद्ध के बादल

Air Strike

वाशिंगटन। अमरीका ने वाणिज्यिक विमानों को चेतावनी दी है कि अरब की खाड़ी के ऊपर से उड़ान भरना बेहद खतरनाक हो सकता है। एफएए द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि खाड़ी के ऊपर उड़ान भरने वाले वाणिज्यिक विमान गलत पहचान के शिकार हो सकते हैं। इसके चलते उन्हें मार गिराए जाने का खतरा बढ़ गया है।

पाकिस्तान में भारतीय चुनाव परिणामों का बेसब्री से इंतजार, दोनों देशों के रिश्तों में क्या होगा बदलाव!

खाड़ी के ऊपर उड़ान भरना खतरनाक

अमरीका ने ईरान के साथ जारी तनाव के बीच अरब खाड़ी पर उड़ान भरने वाले वाणिज्यिक विमानों को चेतावनी दी है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने वैश्विक हवाई यात्रा के लिए महत्वपूर्ण सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए क्षेत्र में मौजूदा तनाव के जोखिमों को रेखांकित किया। बताया जा रहा है कि गल्फ में इन दिनों अमरीका और ईरान के बीच संभावित संघर्ष के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं। वाइट हाउस ने ईरान से लड़ाई करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। खतरे का मुकाबला करने के लिए अमरीका ने अपने युद्धपोतों और बम बर्षकों को इस इलाके में तैनात कर दिया है। अमरीका ने इराक से अपने गैर आपातकालीन कर्मचारियों को भी वापस बुला लिया है।

अपाहिज डॉग ने उठाया रहस्य से परदा, नवजात बच्चे की इस तरह बचाई जान

क्या है आदेश

यह आदेश शनिवार को कुवैत में अमरीकी राजनयिकों और यूएई द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि अरब की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के ऊपर उड़ने वाले सभी वाणिज्यिक विमानों को सैन्य गतिविधियों और राजनीतिक तनाव में वृद्धि के बारे में पता होना चाहिए। चेतावनी में कहा गया है, “गलत पहचान की संभावना के कारण अमरीकी या किसी अन्य देश के नागरिक उड्डयन कार्यों के लिए यह एक बड़ा जोखिम है।” बता दें कि अरब की खाड़ी उड्डयन उद्योग में पूर्व और पश्चिम के बीच प्रवेश द्वार बन गई है। संयुक्त अरब अमीरात में दुबई इंटरनेशनल एमिरेट्स , एतिहाद और कतर एयरवेज इस रास्ते का इस्तेमाल अधिक करते हैं।

अमरीका सहित कई देशों ने सूडान में लोकप्रिय सरकार बनाने का किया आग्रह

खाड़ी में तनाव गहराया

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) तट पर चार तेल टैंकरों को निशाना बनाए जाने के बाद से खाड़ी में तनाव गहरा हो गया है। उसके बादईरान समर्थित यमन के विद्रोहियों ने एक महत्वपूर्ण सऊदी तेल पाइपलाइन पर ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली। सऊदी अरब ने सीधे तौर पर ड्रोन हमले के लिए ईरान को दोषी ठहराया और अल सऊद शाही परिवार से जुड़े एक स्थानीय अखबार ने गुरुवार को अमरीका से तेहरान पर “सर्जिकल स्ट्राइक” शुरू करने का आह्वान किया। बता दें कि कुछ दिन पहले ईरान ने घोषणा की थी कि वह परमाणु सौदे की शर्तों से पीछे हटना शुरू कर देगा। तेहरान ने लंबे समय से जोर देकर कहा है कि वह परमाणु हथियारों के पीछे नहीं भाग रहा हालांकि अमरीका और इजरायल को डर है कि ईरान का कार्यक्रम केवल परमाणु बम बनाने की एक कोशिश है।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो