scriptBelarus: 2nd World War में बर्बाद हो गए इस देश के बारे में ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप | Belarus: Five things you may not know about the country | Patrika News

Belarus: 2nd World War में बर्बाद हो गए इस देश के बारे में ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2020 01:32:08 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

राजधानी मिन्स्क का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा बमबारी में नष्ट हो गया था।
राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रविवार को 80% से अधिक वोटों के साथ चुनाव जीता।

Belarus President

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको।

मिंस्क। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रविवार को हुए चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की है। चुनाव आयोग ने सोमवार को नतीजे की जानकारी देते हुए बताया कि लुकाशेंको को 80.23 प्रतिशत मत मिले। वहीं प्रतिद्वंद्वी स्वेतलाना तिखानोव्सना को महज 9.9 प्रतिशत वोट हासिल हुए।
लंबे समय से लुकाशेंको चुनाव जीतते आए हैं। यह उनका छठा कार्यकाल होगा। इस चुनाव को विवादित बताते हुए स्वेतलाना के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं। नतीजे को धोखधड़ी बताते हुए हजारों की संख्या में स्वेतलाना के समर्थकों ने लुकोशेंको के विरोध में प्रदर्शन किया। इस दौरान उनकी सुरक्षाबलों से झड़प भी हो गई। प्रदर्शन के दौरान 120 से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए हैं।
बेलारूस के बारे में कई रोचक जानकारियां हैं, जिसे इतिहास में काफी अहम माना जाता है। इस देश ने विश्व युद्ध दो के दौरान अपनी आबादी का लगभग 25% खो दिया। लगभग पूरे यहूदी आबादी सहित युद्ध के दौरान 1.6 मिलियन से अधिक नागरिक और 600,000 सैनिक मारे गए।
85 प्रतिशत हिस्सा बमबारी में नष्ट हो गया

राजधानी मिन्स्क का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा बमबारी में नष्ट हो गया था और 1950 और 60 के दशक में इसका पुनर्निर्माण किया गया था। राष्ट्रपति यूरोप के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक हैं। आधिकारिक परिणाम कहते हैं कि राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रविवार को 80% से अधिक वोटों के साथ चुनाव जीता। हालांकि,कोई पर्यवेक्षक मौजूद नहीं थे। इससे-हेराफेरी की आशंका जताई जा रही है। मुख्य चुनौतीकर्ता स्वेतलाना तिखानोव्सना ने परिणाम को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।
लुकाशेंको 1994 में सत्ता में आए।

सत्ता पर उनकी कड़ी पकड़ ने पश्चिमी देशों से आलोचना को जन्म दिया है। यूएस बुश प्रशासन ने उन्हें 2005 में “यूरोप में अंतिम तानाशाह” के रूप में वर्णित किया था। लुकाशेंको ने एक बार चेतावनी दी थी कि विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले किसी व्यक्ति को “आतंकवादी” माना जाएगा।” मानवाधिकार समूहों ने उन पर व्यापक रूप से दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है।
जॉन एफ कैनेडी के हत्यारे ली हार्वे ओसवाल्ड

अमरीकी मूल के ली हार्वे ओसवाल्ड एक नेवी अधिकारी के रूप में 20 साल की उम्र में रूस में पहुंचे थे। केजीबी ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया था। वे बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में एक रेडियो और टीवी कारखाने में नौकरी करने लगे। वह शहर के केंद्र में एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहा करते थे। उन्होंने मार्च 1961 में मरीना प्रसाकोवा से शादी की। उनकी अगले साल एक बेटी हुई , जिसके बाद 1962 में वे अमरीका में चले गए थे। उन्होंने 22 नवंबर, 1963 को संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या कर दी थी।
दुनिया का सबसे खराब परमाणु हादसा

26 अप्रैल 1986 को, चेरनोबिल पावर प्लांट स्टेशन पर चार परमाणु रिएक्टरों में से एक यूक्रेन में विस्फोट हो गया। इसे दुनिया का सबसे खराब परमाणु हादसा बताया गया है। एक विषैला बादल यूरोप के एक बड़े हिस्से में फैल गया। पड़ोसी बेलारूस को रेडियोधर्मी गिरावट का सबसे बुरा सामना करना पड़ा। यहां लगभग 70 प्रतिशत खतरनाक कण हवा घुल गए। मानवीय संगठन चेरनोबिल इंटरनेशनल के अनुसार, इसने मिट्टी और हवा को काफी प्रभावित किया। चेर्नोबिल इंटरनेशनल के अनुसार, बेलारूस में दो मिलियन लोगों में से 5 लाख उच्च जोखिम वाले हैं, ये भारी दूषित क्षेत्रों में रहते हैं।
पहली बेलारूसी टेनिस खिलाड़ी

विक्टोरिया अजारेंका विश्व के नंबर एक पर पहुंचने वाली पहली बेलारूसी टेनिस खिलाड़ी हैं और पहली बार ओलंपिक टेनिस में पदक जीतने वाली हैं। उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक में महिला एकल में कांस्य और मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीता। वह दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीत चुकी हैं और दो बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो