scriptब्राजील में बारिश ने तोड़ा 110 सालों का रिकॉर्ड, आसमानी आफत से 37 की मौत | Brazil Heavy rain causes Flood And Landslide | Patrika News

ब्राजील में बारिश ने तोड़ा 110 सालों का रिकॉर्ड, आसमानी आफत से 37 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2020 09:20:44 am

Submitted by:

Shweta Singh

बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के चलते जनजीवन प्रभावित
बचाव के लिहाज से 2600 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

Brazil rain

Brazil rain

रियो डी जेनेरो। ब्राजील ( Brazil ) में इस वक्त कुदरत का कहर बरप रहा है। बीते तीन से मूसलाधार बारिश ( Heavy rain ) के चलते देश के दक्षिण-पूर्वी इलाके में हालत खराब हो गई है। इसका शिकार बनकर मरनेवालों की संख्या रविवार तक 37 हो गई है। बताया जा रहा है कि बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के चलते जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

बारिश और बाढ़ के चलते 25 लोग लापता

जानकारी यह भी मिल रही है कि ब्राजील के मिनास गेरैस प्रांत में मूसलाधार बारिश और बाढ़ की चपेट में आनेवाले 25 लोग लापता हैं। इसके बचाव के लिए 2600 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। मौसम विभाग ने मिनास गेरैस प्रांत के साथ ही रियो डी जनेरियो और साओ पाउलो में अभी और बारिश की संभावना जताई है।

ब्राजील: सड़क किनारे सो रहे शख्स को जिंदा जलाया, सीसीटीवी में कैद हुई हैवानियत

brazil_landslide.jpg

माइनिंग डैम हादसे की बरसी के दिन बाढ़

मिनास गेरैस प्रांत के गवर्नर रोमु जेमा ने प्रभावित इलाकों का रविवार को हवाई सर्वेक्षण किया। मूसलाधार बारिश से 30 की मौत की घोषणा उस दिन हुई जब प्रांत के लोग माइनिंग डैम के दुर्घटना होने की पहली बरसी मना रहे थे। डैम दुर्घटना में 230 लोगों की मौत हो गई थी।

पराग्वे जेल में कैदियों ने बनाई सुरंग, ब्राजीलियाई गैंग के 80 खतरनाक सदस्य फरार

बारिश ने तोड़ा 110 सालों का रिकॉर्ड

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस राज्य की राजधानी बेलो होरिज़ोते में गुरुवार-शुक्रवार तक 24 घंटों के भीतर ही 171 मिमि (6.7 इंच) तक बारिश हुई थी। इसके साथ ही बारिश ने 110 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके बाद राज्य के गवर्नर जी जेमा ने कम से कम 47 शहरों में आपातकाल का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों के लिए तीन दिवसीय शोक की भी घोषणा की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो