script

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का आरोप, China अपनी बातें मनवाने के लिए व्यापार से बनाता है दबाव

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2020 08:26:59 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

वाइट हाऊस (White House) में दिए संबोधन में ओ ब्रायन ने कहा कि अपनी हदों में न रहकर चीन दूसरों के दिमाग पर काबू पाना चाहता है।
ब्रायन ने आस्ट्रेलिया का उदाहरण देकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के रवैये को उजागर किया।

America NSA

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ।

वाशिंगटन। अमरीका (America) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) रॉबर्ट ओ ब्रायन का आरोप है कि चीन अपनी बातों को मनवाने के लिए व्यापार का भी उपयोग करता है। ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारी ने एरिजोना के फीनिक्स में लोगों के एक समूह को संबोधित कर कहा कि चीन अपनी हदों में न रहकर लोगों के दिमाग पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है।
वाइट हाऊस (White House) द्वारा शुक्रवार को जारी किए गये इस संबोधन के अनुसार ओ ब्रायन ने कहा कि प्रोपेगंडा और प्रभाव संबंधी अभियानों के अलावा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी अपनी बातें मनवाने के लिए व्यापार का भी सहारा ले रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि जब आस्ट्रेलिया (Australia) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर एक स्वतंत्र जांच की मांग की तो चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने आस्ट्रेलियाई कृषि उपजों की खरीद पर पाबंदी लगाने और चीनी विद्यार्थियों और पर्यटकों को पर्यटन पर आस्ट्रेलिया जाने से रोकने की धमकी दी।
जब आस्ट्रेलिया ने मांगे वापस नहीं लीं तो चीन ने आस्ट्रेलियाई जौ पर 80 फीसद उपकर लगा दिया। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के अनुसार अंतरराष्ट्रीय संगठन भी चीन की योजना का हिस्सा हैं। चीन ने अनेक वैश्विक निकायों में कमान अपने हाथों में लेने की मुहिम चलाई।
उन्होंने कहा कि चीन यूएन की 15 विशिष्ट एजेंसियों में से अभी चार का प्रमुख है। ये सुरक्षा परिषद के अन्य स्थायी सदस्यों- अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस से अधिक हैं। ओ ब्रायन ने आरोप है कि वह अपने प्रभाव में लाकर चीनी दूरसंचार उपकरणों के लिए कई देशों को बाध्य कर चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो