scriptCoronavirus: Pharma Company Moderna Ink Announced Price Of Vaccine, Know how much Cost | दवा कंपनी मॉडर्ना ने घोषित की Corona Vaccine की कीमत, जानिए कितने में मिलेगी | Patrika News

दवा कंपनी मॉडर्ना ने घोषित की Corona Vaccine की कीमत, जानिए कितने में मिलेगी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2020 09:49:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

  • Moderna Ink Announce Corona Vaccine Cost: मॉडर्ना इंक ने रविवार को कोरोना वैक्सीन की कीमत की घोषणा कर दी है।
  • कंपनी ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 1800 से 2800 रुपये के बीच होगी।
  • अमरीकी कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 1,446 रुपये होगी।

covid-vaccine.jpg
Coronavirus: Pharma Company Moderna Ink Announced Price Of Vaccine, Know how much Cost

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दुनियाभर की कई दवा कंपनियों ने कहा है कि इस साल के अंत या फिर अगले साल के शुरूआती महीनों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी, इनमें से अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और मॉडर्ना इंक प्रमुख है।

अब मॉडर्ना इंक ने रविवार को कोरोना वैक्सीन की कीमत की घोषणा कर दी है। दरअसल, यह घोषणा कंपनी की ओर से कोरोना वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण में 94.5 फीसदी असरदार परिणाम सामने आने के बाद किया गया है।

खुशखबरी: दवा कंपनी फाइजर का दावा, तीसरे चरण में कोरोना वैक्सीन 90 फीसद असरदार

कंपनी ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 1800 से 2800 रुपये के बीच होगी। मॉडर्ना इंक के CEO स्टीफेन बैन्सेल ने रविवार को एक जर्मन अखबार से बात करते हुए कहा कि इस महामारी की गंभीरता को देखते हुए वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 25 से 37 डॉलर उचित है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को वैक्सीन की दो खुराक लेनी होगी। यानी की प्रत्येक व्यक्ति को 50 से 70 ( 3600 से 5400 रुपये ) डॉलर खर्च करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की यह कीमत तकरीबन फ्लू के टीके के समान है, जो कि 10 से 50 (750 से 3700 रुपये) डॉलर का पड़ता है।

बैन्सेल ने आगे कहा कि आपूर्ति की मात्रा के आधार पर प्रति खुराक कीमत अलग-अलग होगी। उन्होंने कहा कि कंपनी को इस वर्ष के अंत तक टीके की दो करोड़ खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद है।

1446 रुपये होगी फाइजर की एक खुराक की कीमत

अमरीकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन दवा कंपनी बायोएनटेक की संयुक्त कोरोना वैक्सीन के अंतिम चरण का ट्रायल 95 फीसदी सफल रही है। बताया जा रहा है कि फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 19.50 डॉलर यानी की करीब 1446 रुपये होगी। कंपनी के इस टीके के दो खुराक के लिए आपको प्रति व्यक्ति 39 डॉलर ( 2900 रुपये ) खर्च करना पड़ेगा।

Pfizer ने मांगी इमरजेंसी रेगुलेटरी अप्रुवल, दिसंबर में Corona Vaccine लाने की तैयारी

इसके अलावा रूसी कोरोना वैक्सीन की कीमत भी बताई गई है। रविवार को रूसी वैक्सीन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ये बताया गया है कि स्पूतनिक-वी की प्रति खुराक की कीमत फाइजर और मॉडर्ना के टीकों की तुलना में काफी कम होगी। हालांकि ये नहीं बताया गया कि एक खुराक की कीमत कितनी होगी। कंपनी के अनुसार स्पूतनिक-वी वैक्सीन परीक्षण में 92 फीसदी प्रभावी रही है। यह भी वैक्सीन दो खुराक की है।

भारत में कोविशील्ड की कीमत 500 रुपये

भारत में कोरोना वैक्सीन की कीमत सबसे कम 500 रुपये प्रति खुराक होगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला के अनुसार, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन प्रति खुराक कीमत करीब 500-600 रुपये तक हो सकती है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.