Pfizer ने मांगी इमरजेंसी रेगुलेटरी अप्रुवल, दिसंबर में Corona Vaccine लाने की तैयारी

HIGHLIGHTS

  • Pfizer Corona Vaccine Update: वैक्सीन की तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान बेहतर परिणाम सामने आने के बाद फाइजर ने FDA से रेगुलेटरी अप्रुवल मांगी है।
  • जर्मनी की दवा निर्माता कंपनी बायोटेक के साथ मिलकर फाइजर कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही है।
  • फाइजर इसी साल के दिसंबर के मध्य या आखिर तक वैक्सीन को लाने की तैयारी में है।

वाशिंगटन। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए एक उम्मीद की किरण नजर आ रही है। कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है। अमरीकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर ( US Pharma Company Pfizer ) ने कोरोना वैक्सीन को इमर्जेंसी में इस्तेमाल की इजाजत के लिए नियामक प्राधिकरण में आवेदन दिया है।

तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान बेहतर परिणाम सामने आने के बाद फाइजर ने रेगुलेटरी अप्रुवल मांगी है। यदि रेगुलेटरी अप्रुवल मिल जाता है तो कोरोना महामारी की रोकथाम में यह वैक्सीन मिल का पत्थर साबित हो सकता है।

corona vaccine को लेकर आई खुशखबरी, जानें भारत में कब से मिलने लगेगा टीका?

जर्मनी की दवा निर्माता कंपनी बायोटेक ( BioNTech ) के साथ मिलकर फाइजर कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) तैयार कर रही है। फाइजर इसी साल के दिसंबर के मध्य या आखिर तक वैक्सीन को लाने की तैयारी में है। कंपनी का कहना है कि दिसंबर के आखिर तक वैक्सीन उपल्बध हो जाएगी।

हालांकि अभी वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रुवल में कुछ हफ्ते लग सकते हैं। क्योंकि अभी तीसरे चरण के ट्रायल के बाद जो परिणाम सामने आए हैं उस डेटा को फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के वैज्ञानिकों की तरफ से अध्ययन किया जाएगा। FDA के वैज्ञानिक इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि तैयार वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं।

दिसंबर तक 2 करोड़ से अधिक लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

बताया जा रहा है कि FDA की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद Pfizer दिसंबर तक 2 करोड़ से 2.5 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। गौरतलब है कि शुक्रवार को आवेदन देने के बाद इस बात पर चर्चा शुरू हो गई कि क्या कंपनी ने दवा की खुराकें तैयार कर ली है?

इस बात पर चर्चा की जा रही है कि FDA से मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन का आवंटन किस तरह से किया जाएगा। माना जा रहा है कि दिसंबर तक 2.5 करोड़ खुराक उपलब्ध हो सकेगी, जबकि जनवरी में 3 करोड़ और फरवरी और मार्च में 3.5 करोड़ वैक्सीन की खुराक उपलब्ध हो सकेगी।

चीन के Corona Vaccine पर सबसे बड़ा खुलासा, सुरक्षित नहीं है टीका, बीमार पड़ने लगे हैं लोग

आपको बता दें कि अमरीका कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित है, जबकि भारत दूसरे और ब्राजील तीसरे नंबर पर है। अमरीका में सबसे अधिक 2.5 लाख से अधक लोगों की मौत हुई है, जबकि लगभग 1.2 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। पूरी दुनिया में मरने वालों का आंकड़ा 13 लाख से अधिक हो चुका है, जबकि 5.5 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित है चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned