scriptModerna का दावा, महामारी से निपटने में करीब सौ प्रतिशत तक कारगर है वैक्सीन | Covid 19 Vaccine From Moderna also Claim for sucess | Patrika News

Moderna का दावा, महामारी से निपटने में करीब सौ प्रतिशत तक कारगर है वैक्सीन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2020 09:48:37 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

महामारी पर लगाम लगाने के लिए लाभकारी टीके का बेसब्री से इंतजार है।
इसका आधार क्लीनिकल ट्रायल के विश्लेषण पर निर्भर करता है।

moderna vaccine

मर्डोना वैक्सीन।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Vaccine ) की वजह से दुनियाभर में मौत की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लोगों को अब इस महामारी पर लगाम लगाने के लिए लाभकारी टीके का बेसब्री से इंतजार है। हर शख्स चाहता है कि इस बीमारी से आजाद होकर खुली हवा में सांस ले।
ट्रंप ने पहली बार स्वीकार की हार, कहा- वे चुनाव जीते हैं

इस बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। इसे सुनकर आपको सभी को राहत मिल सकती है। दरअसल, बायोटेक कंपनी मॉडर्ना की ओर बताया जा रहा है कि कोरोना के खिलाफ तैयार की जा रही दवा बीमारी को रोकने में सौ प्रतिशत के करीब है। ये दवा में 94.5 फीसदी तक कारगर है। इसका आधार क्लीनिकल ट्रायल के विश्लेषण पर निर्भर करता है।
इससे पहले फाइजर की वैक्सीन ने भी इस महामारी के खिलाफ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभाव दिखाया है। माना जा रहा है कि अमरीका दिसंबर तक दो वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी देने को तैयार है। इस वर्ष के अंत (2020 के अंत) तक वैक्सीन के 6 करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएंगे।
फाइजर और बायोटेक दोनों की वैक्सीन का गहनता से बड़े पैमाने पर परीक्षण जारी है। मॉडर्ना के शोध में पाया गया है कि करीब 30 हजार वॉलेनटियर्स ने इसमें हिस्सा लिया। इनमें से आधे लोग 28 दिनों में दो डोज दिए गए। वहीं आधे लोगों को उसी शेड्यूल में प्लेसिबो (नकली वैक्सीन) के दो डोज दिए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो