scriptयूनाइटेड किंगडम: दाऊद इब्राहिम के सहयोगी जबीर मोती को नहीं मिली जमानत, पाकिस्तान ने की थी पैरवी | Dawood Aide Jabir Moti denied bail even after Pakistan govt support | Patrika News

यूनाइटेड किंगडम: दाऊद इब्राहिम के सहयोगी जबीर मोती को नहीं मिली जमानत, पाकिस्तान ने की थी पैरवी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2018 09:28:55 am

पाकिस्तान सरकार ने जमानत आवेदन का समर्थन किया था और जबीर को अच्छे चरित्र का व्यक्ति बताया था

dawood aide moti

यूनाइटेड किंगडम: दाऊद इब्राहिम के सहयोगी जबीर मोती को नहीं मिली जमानत, पाकिस्तान ने की थी पैरवी

लंदन। पाकिस्तान की पैरवी के बाद भी दाऊद इब्राहिम के सहयोगी जबीर मोती को जमानत नहीं मिल सकी। वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के न्यायाधीश के मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनोट ने दूसरी बार दाऊद इब्राहिम के सहयोगी जबीर मोती को जमानत देने से इनकार कर दिया। हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने जमानत आवेदन का समर्थन किया था और जबीर को अच्छे चरित्र का व्यक्ति बताया था। अब उसे अमरीका को प्रत्यर्पण करने के मामले पर 19 अक्टूबर को सुनवाई होगी।

अफगान राष्ट्रपति गनी के दौरे के दौरान तालिबान का रॉकेट से हमला

कोर्ट का जमानत से इंकार

पाकिस्तानी नागरिकता प्राप्त जबीर मोती को यूनाइटेड किंगडम की सुरक्षा एजेंसियों ने लंदन में एक होटल से मनी लॉंडरिंग और तस्करी नशीले पदार्थों के आरोप में गिरफ्तार किया था। उनके पास 10 साल का यूके वीजा है। हालांकि वह डी-कंपनी की अवैध गतिविधियों को पूरा करने के लिए कई नामों का इस्तेमाल करता है और उसके पास इन सभी नामों के पहचान पत्र हैं। बताया जा रहा है कि मोती अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इबराहीम की पत्नी महाजबिन, उसके बेटे मोएन नवाज और उसकी बेटियों महरुख, मेहरीन और दामाद जुनाद के साथ एक कंपनी में वित्तीय साझेदार है। मोतीवाला कथित तौर पर दाऊद के कई तरह कारोबार निवेश में भी शामिल है। ये कारोबार पाकिस्तान, मध्य पूर्व, ब्रिटेन, यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया के कई देशों में फैले हुए हैं।

पीएम आवास की 8 भैंसों की नीलामी से पाकिस्तान ने जुटाए 23 लाख रूपए

पाकिस्तान की पैरवी

पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने एक पत्र प्रस्तुत करते हुए कहा कि मोतीवाला अच्छे चरित्र का आदमी है। अदालत में पेश किए गए एक पत्र में पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने मोतीलावाला का समर्थन किया और कहा कि वह पाकिस्तान में ‘जाने-माने और सम्मानित व्यापारी’ हैं। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के शीर्ष सहयोगियों में शामिल मोती को लेफ्टिनेंट नाम से भी जाना जाता है। अब भले ही पाकिस्तान ने उसे ‘अच्छे चरित्र’ के आदमी के रूप में देखा है लेकिन जज ने दूसरी बार जमानत को खारिज कर दिया गया है। मोतीलावाला को ब्रिटेन की अदालत में डी कंपनी के ‘वरिष्ठ सदस्य’ या ‘शीर्ष लेफ्टिनेंट’ के रूप में वर्णित किया गया । कार्यवाही में दाऊद के नाम का उल्लेख नहीं किया गया था, लेकिन सुनवाई के दौरान इसका उल्लेख किया गया था कि संगठन का नेता पाकिस्तान से बाहर था। मोतीवाला को अगस्त में लंदन होटल से गिरफ्तार किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो