scriptभूकंप के जोरदार झटके से हिला ऑस्ट्रेलिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 6.4 strikes west of Australia Broome | Patrika News

भूकंप के जोरदार झटके से हिला ऑस्ट्रेलिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2019 05:18:57 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Earthquake In Australia: ब्रूम से 210 किलोमीटर पश्चिम में था भूकंप का केंद्र।
भूकंप के बाद अभी सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

भूकंप

भूकंप के जोरदार झटके से हिला ऑस्ट्रेलिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता

कैनेबरा। ऑस्ट्रेलिया में रविवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजी सेंटर ( EMSC ) के मुताबिक भूकंप का केंद्र ऑस्ट्रेलिया के ब्रूम से 210 किलोमीटर पश्चिम में था। ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े निर्यात बंदरगाह पोर्ट हेडलैंड में भी झटके महसूस किए गए।

अभी तक भूकंप के कारण किसी बड़ी क्षति की कोई सूचना नहीं है। साथ ही किसी के भी कोई हताहत होने की कोई खबर नहीं है। बता दें कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 दर्ज की गई। बहरहाल, भूकंप के बाद सुनामी की कोई चेतावनी नहीं जारी की है।

https://twitter.com/ANI/status/1150283654469488640?ref_src=twsrc%5Etfw

सोशल मीडिया पर भूकंप का वीडियो पोस्ट

बता दें कि सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया में आए भूकंप का वीडियो पोस्ट किया गया है। वीडियो में कारों और इमारतों को हिलते हुए और किराने के सामान को अलमारियों से गिरते हुए दिखाई दे रहा है। कुछ स्थानीय लोगों ने मामूली नुकसान की सूचना दी है।

एक व्यक्ति ने ट्विटर पर लिखा ‘ब्रूम में भूकंप आया।’ ‘पूरा घर हिल रहा था। इससे पहले कभी भी ऐसा कुछ अनुभव नहीं हुआ- काफी आश्चर्यजनक।’

कैलिफोर्निया में 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, कई मकानों में आईं दरारें

ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम से भू-विज्ञान ऑस्ट्रेलिया के भूकंप विज्ञानी फिल कमिंस ने कहा कि इस तरह का भूकंप असामान्य था। कमिंस ने कहा ‘यह काफी दुर्लभ है कि आप इस घटना को हर 20 साल में देख सकते हैं’।

ब्रूम ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिम में किम्बरली क्षेत्र में खनन और पेट्रोलियम उत्पादन के लिए एक बड़ा साइट है। जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया के आंकड़ों से पता चला है कि भूकंप का व्यापक रूप से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी पर्थ में महसूस किया गया था, जो 2,000 किमी (1,242 मील) से अधिक की दूरी पर है। पर्थ में 4.1 का एक आफ्टरशॉक भी रिकॉर्ड किया गया।

ऑस्ट्रेलिया में भूकंप के झटके
भूकंप के समय खुद के बचाव के लिए करें ये उपाय

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो