scriptEuropean Union announced new rules for travellers | यूरोपीय संघ ने यात्रा प्रतिबंध पर छूट देने के लिए बनाए नए नियम, ये शर्तें रखीं | Patrika News

यूरोपीय संघ ने यात्रा प्रतिबंध पर छूट देने के लिए बनाए नए नियम, ये शर्तें रखीं

ईयू के सदस्य देशों के 27 राजदूतों की बैठक में इस बात पर निर्णय लिया गया है।

नई दिल्ली

Published: May 20, 2021 12:41:58 pm

लंदन। यूरोपीय संघ ने अभी तक लगे यात्रा प्रतिबंध में छूट देने की तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को संघ ने ऐलान किया वह जल्द ऐसे यात्रियों के लिए पाबंदी हटा लेगा जिन्होंने अपना टीकाकरण करा लिया है।कोरोना महामारी के कारण बीते एक साल से विदेशी सैलानियों के घूमने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
European Union announced new rules for travellers
European Union announced new rules for travellers
27 राजदूतों की बैठक में चर्चा

पूरे एक साल के बाद ईयू ने विदेशी यात्रियों के लिए यह निर्णय लेने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि ये मौसम विदेशी सैलानियों के लिए घूमने का होता हैं। ईयू के सदस्य देशों के 27 राजदूतों की बैठक में इस बात पर निर्णय लिया गया है कि ऐसे यात्रियों को घूमने के लिए छूट दी जाएगी, जो दो परिस्थितियों पर खरे उतरते हो।
यह भी पढ़ें

अंटार्कटिका में टूटा दुनिया का सबसे बड़ा बर्फ का पहाड़, जानिए क्या है इसका आकार

दो परिस्थितियों में पहले वे यात्री होंगे जो वैक्सीनेटड हैं। इन्हें ईयू और डब्लूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त कोरोना वैक्सीन दी गई हो। वहीं दूसरा विकल्प ऐसे यात्रियों को छूट देनी है जो ऐसे देशों से हो जहां महामारी नहीं फैली हो या नाममात्र कोरोना के मामले हों।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्वीकृत टीकों की सूची में फाइजर-बायोएनटेक, मॉर्डना, जॉनसन एंड जॉनसन, एस्ट्राजेनेका और सिनोफार्म शामिल हैं। यूरोपीय संघ की अनुमोदित टीकों की सूची में रूस और अन्य चीन द्वारा निर्मित टीकों को शामिल नहीं किया गया है। जिन अमरीकियों ने फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन से टीकाकरण प्राप्त किया है, उन्हें अनुमति मिल सकती है। वे यूरोपीय संघ की यात्रा के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। सिनोफार्म वैक्सीन चीन में विकसित पांच टीकों में से एक है और विश्व स्वास्थ्य संगठन, नेचर रिपोर्ट द्वारा उपयोग के लिए अधिकृत होने वाला पहला चीनी टीका है।
यह भी पढ़ें

सिंगापुर में नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए बच्चों के स्कूलों को किया बंद, आवाजाही रोकी

नए वैरिएंट के प्रति सतर्क

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नए यात्रा दिशानिर्देश में सभी सदस्य देशों के ऐसे यात्री भी होंगे, जिनके पास निगेटिव पीसीआर रिपोर्ट, वैक्सीनेशन की रिपोर्ट और हाल ही में हुए कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट हो। नए वैरिएंट से बचाव को लेकर ईयू ने कई कदम उठाए ताकि सख्ती के साथ इससे निपटा जा सके। नए उपायों में एक "आपातकालीन पाबंदी" भी शामिल है, जो यूरोपीय संघ को तुरंत प्रतिबंधित या प्रवेश को रोकने की अनुमति देता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर: पिछले 8 घंटे में उधमपुर में 2 संदिग्ध धमाका, आतंकी साजिश की आशंका, जांच जारीNew CDS: रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को मिली CDS की कमान, अजीत डोभाल के करीबी और आतंकवाद पर लगाम लगाने में हैं माहिरसरकारी कर्मचारियों का गहलोत सरकार ने बढ़ाया डीए, दिवाली से पहले बड़ा तोहफापद्मश्री राम सुतार बनाएगें अयोध्या में लगाने वाली विश्व की सबसे ऊंची श्री राम की मूर्ति.....जाने कब होगा स्थापितबारिश से जर्जर मकान, ले डूबा चार मासूमों की जानपूरा होगा वाहन का सपना, छूट के साथ मिल रहे उपहारदेश के नए अटॉर्नी जनरल होंगे वरिष्ठ वकील आर वेंकटरमणि, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगहVideo: त्रिपुरा के CM ने कहा, 'देश की अखंडता के लिए PFI का बैन होना जरूरी था'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.