scriptG7 समिट: बियारिट्ज में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद, सम्मेलन में भाग लेने पहुंचने लगे नेता | France: Security tightened in Bieritz city before G7 summit | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

G7 समिट: बियारिट्ज में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद, सम्मेलन में भाग लेने पहुंचने लगे नेता

फ्रांस के बिरिट्ज़ में आयोजित G7 समिट में प्रधानमंत्री मोदी 25-26 अगस्त के सत्र को करेंगे संबोधित
अमेजन के जंगलों में लगी आग, ब्रेक्सिट के डेडलॉक को खत्म करने और व्यापार तनाव में कमी को लेकर होगी चर्चा

नई दिल्लीAug 24, 2019 / 10:18 pm

Anil Kumar

g7.jpg

पेरिस। फ्रांस के बे ऑफ बिसके स्थित रिसॉर्ट टाउन बियारिट्ज में 24-26 अगस्त के बीच होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरूआत हो गई है। समुद्र किनारे बसा प्राचीन शहर बियारिट्ज में होने वाले इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुनियाभर के नेता पहुंचने लगे हैं।

लिहाजा फ्रांस सरकार ने शनिवार को बियारिट्ज में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में 25-26 अगस्त को भाग लेंगे और जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण, आतंकवाद समेत तमाम मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन ने इससे पहले शुक्रवार को ही पर्यटकों को वापस अपने-अपने घरों को भेज दिया था। इससे शहर के व्यापारी और रेस्तरांओं पर असर पड़ा है।

इमरान खान ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का लगाया आरोप, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर किया कटाक्ष

हालांकि अधिकांश आशावादी निवासी कहते हैं कि शिखर सम्मेलन का आयोजन होने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बियारिट्ज की पहचान बनेगी जबकि पर्यटन प्रभावित होने से कोई खुश नहीं है क्योंकि वहां की आर्थिक गतिविधियों में पर्यटन का योगदान 70 फीसदी है।

शिखर सम्मेलन के आयोजकों ने कार्यक्रम को कवर करने के लिए पहुंचे करीब 2000 एक्रीडेटेड जर्नलिस्ट में से प्रत्येक को 75 यूरो (84 डॉलर) का एक गिफ्ट कार्ड जारी किया है जिसका इस्तेमाल शहर के खास रेस्तरांओं में किया जा सकता है।

बियारिट्ज में शनिवार से सोमवार तक चलने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेता हिस्सा ले रहे हैं।

सम्मेलन के एजेंडा में शामिल मुद्दों में वैश्विक अर्थव्यवस्था, असमानता से निपटना, डिजिटल युग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की उन्नति की चुनौतियों का सामना है।

g7-2019.jpg

इन विषयों पर होगा विचार-विमर्श

बता दें कि इस बार जी-7 शिखर सम्मेलन में अमेजन के जंगलों में लगी आग, ब्रेक्सिट के डेडलॉक को खत्म करने और व्यापार तनाव में कमी लाने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

जी7 में फ्रांस, जर्मनी, यूके, इटली, अमरीका, कनाडा और जापान शामिल है, जिसकी बैठक रविवार से शुरू हो गई है। इन देशों के नेता फ्रांस के इस दक्षिणपूर्वी शहर में आने लगे हैं, जहां शाम को फ्रांस के राष्ट्रपति उनके लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वे यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के किसी भी सलाह को सुनने के लिए तैयार हैं, जिससे ब्रेक्जिट वार्ता पर गतिरोध को तोड़ा जा सके और 31 अक्टूबर तक ब्रिटेन इस गठबंधन से बाहर निकल सके।

मोदी को मिला फ्रांस का साथ, मैक्रों बोले-कश्मीर मसले पर किसी तीसरे पक्ष के दखल की जरूरत नहीं

उन्होंने कहा, ‘जिस एक चीज में मैं कोई सहयोग प्रदान नहीं करूंगा, वह है नो डील। मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री जॉनसन इतिहास में ‘मिस्टर नो डील’ के रूप में अपनी पहचान नहीं चाहेंगे।’

जॉनसन पहली बार जी7 सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं, जहां वे टस्क और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। टस्क ने समूह में रूस को फिर से शामिल करने के विकल्प पर कहा, ‘किसी भी हालत में हम डोनाल्ड ट्रंप के इस तर्क पर सहमत नहीं होंगे कि रूस को दुबारा जी7 में शामिल किया जाए, क्योंकि क्रिमिया का राज्यहरण (एनेक्सेसन) ‘थोड़ा बहुत ही जायज था’ और इसे स्वीकार किया जाना चाहिए।’

पोलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे समूह को उक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडेमर जेलेंसकी को अतिथि के रूप में आमंत्रित करने पर सहमत कर लेंगे। सम्मेलन के आधिकारिक रूप से लांच करने के कुछ घंटे पहले मैक्रों ने टेलीविजन पर जनता को संबोधित करते हुए जोर दिया कि अमेजन के जंगलों में लगी आग एजेंडा में सबसे ऊपर है और उन्होंने दावा किया कि ‘हमारे घर जलाए जा रहे हैं।’

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘जलवायु और जैव विविधता जी7 का दिल है। अमेजन में जलाए जा रहे जंगल और समुद्र हमें पुकार रहे हैं। हमें उन्हें ठोस जवाब देना होगा। इन विषयों पर खाली बातचीत का वक्त नहीं है, बल्कि कुछ ठोस काम करना होगा।’

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / G7 समिट: बियारिट्ज में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद, सम्मेलन में भाग लेने पहुंचने लगे नेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो