scriptFrance: अश्वेत की मौत के खिलाफ रातोंरात भड़की हिंसा, 18 गिरफ्तार | France: Violence erupted overnight against blacks' death | Patrika News

France: अश्वेत की मौत के खिलाफ रातोंरात भड़की हिंसा, 18 गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2020 05:20:31 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

फ्रांस ( France ) की राजधानी पेरिस ( Protest In Paris ) में भी एक अश्वेत की मौत को लेकर रातोंरात हिंसा भड़क ( Violence erupted ) गई।
2016 में पेरिस में पुलिस ( Paris Police ) हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिसके खिलाफ लोग अचानक सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन ( Protest ) करने लगे।

protest in protest

France: Violence erupted overnight against blacks’ death

पेरिस। अमरीका ( America ) में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड ( George floyd ) की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद कई शहरों में उग्र प्रदर्शन ( Violent demonstration ) हो रहे हैं।

प्रदर्शनकारी लगातार हिंसात्मक प्रदर्शन कर रहे हैं। इधर फ्रांस की राजधानी पेरिस ( Protest In Paris ) में भी एक अश्वेत की मौत को लेकर रातोंरात हिंसा भड़क गई।

George Floyd: हिंसक प्रदर्शनों से निपटने के लिए ट्रंप ने उतारी सेना, कहा-‘धरती की सबसे सुरक्षित जगह है वॉशिंगटन’

राजधानी पेरिस में रातोंरात भड़के एक अनाधिकृत हिंसक प्रदर्शन के कारण फ्रांसीसी पुलिस ( French Police ) ने 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। बता दें कि 2016 में पेरिस में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत हो गई थी, जिसके खिलाफ लोग अचानक सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन करने लगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uajeh

प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की शाम राजधानी के उत्तर में रिंग रोड के पास करीब 20 हजार लोगों ने पेरिस कोर्ट के सामने प्रदर्शन किया। ये लोग एडमा ट्रेवरे के लिए न्याय की गुहार लगा रहे थे, जिसे 2016 एक विवाद के चलते गिरफ्तार किया गया था और हिरासत में उसकी मौत हो गई थी।

प्रदर्शन के दौरान तब हिंसा भड़क गई जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने प्रोजेक्टाइल को आग लगा दी, इसके बाद आग और तोड़फोड़ से संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया। फिर पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी।

ले फिगारो अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने और प्रतिबंधित हथियार ले जाने के आरोप में पुलिस ने 17 को हिरासत में लिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य फ्रांसीसी शहरों लिली, मार्सिले और लियोन में पुलिस हिंसा के खिलाफ भी रैलियों का आयोजन किया गया था।

George Floyd Death: आरोपी पुलिस डेरेक की पत्नी कैली ने दायर की तलाक की अर्जी, कहा- मैं हत्या से दुखी हूं

मंगलवार की सुबह, पेरिस पुलिस ने घोषणा की कि प्रदर्शन अधिकृत नहीं था, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण 10 से अधिक लोगों की सार्वजनिक सभाओं को प्रतिबंधित कर दिया गया था।

अमरीका में व्यापक प्रदर्शन

आपको बता दें कि अमरीका के कई शहरों में व्यापक उग्र प्रदर्शन ( Protest In America ) हो रहा है। जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक शख्स की पुलिस कस्टडी में मौत हो जाने के बाद लोगों में काफी आक्रोश है। लोग न्याय की मांग कर रहे हैं। कई शहरों में प्रदर्शनकारियों ने हिंसात्क प्रदर्शन कर विरोध जताया। यही कारण है कि ट्रंप सरकार को सेना बुलानी पड़ी।

हालांकि कई जगहों पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से माफी मांगी और अपील की कि वे शांतिपूर्वक प्रदर्शन करें। लेकिन लगातार 9वें दिन गुस्साए लोगों का प्रदर्शन जारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो