scriptउत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की सलामती पर डोनाल्ड ट्रंप ने जताई खुशी | I am glade to see kim jong un : Trump | Patrika News

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की सलामती पर डोनाल्ड ट्रंप ने जताई खुशी

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2020 11:41:10 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

शनिवार को 20 दिनों के बाद किम जोंग उन (kim jong un) की पहली तस्वीर सामने आई।
11 अप्रैल को पहली बार सार्वजनिक रूप से किम दिखाई दिए थे।

donald trump and kim jong un

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन।

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने उत्तर कोरिया (North korea) तानाशाह किम जोंग उन (kim jong un) की वापसी पर खुशी जताई है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें वापस और स्वस्थ्य देखकर वे बहुत प्रसन्न हैं। गौरतलब है कि शनिवार को 20 दिनों के बाद किम की पहली तस्वीर सामने आई। इसमें वे एक उर्वरक कारखाने के उद्धाटन समारोह में शामिल हुए थे।
उत्तर कोरिया के आधिकारिक समाचार प्रतिष्ठान ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार किम अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुनचोन में शुक्रवार को कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उनके साथ बहन किम यो जोंग भी शामिल हुईं। विश्लेषकों का अनुमान है कि किम के बाद उनकी बहन देश की बागडोर संभालेंगी।
सरकारी अखबार रोडोंग सिनमुन ने किम की कई तस्वीरें भी प्रकाशित की गई हैं। इनमें वह काले कपड़े पहने मुस्कराते नजर आ रहे हैं। उद्धाटन समारोह में लाल रंग का रिबन काटते दिखते हैं। एक बड़े परिसर में हजारों कामगार कतारों में खड़े होकर दिखे। लोग हवा में गुब्बारे छोड़ने के साथ मास्क लगाए दिखाई दिए।
हालांकि तस्वीरों में किम के स्वस्थ होने के संकेत नहीं मिले हैं। वह इस दौरान कुछ लंगड़ाते हुए दिखाई दिए। 2014 में टखने की सर्जरी से उबर रहे किम लाठी लेकर सामने आए थे। एक तस्वीर में उनकी ग्रीन इलेक्ट्रिक गाड़ी दिखी, जैसे की उन्होंने 2014 में इस्तेमाल की थी। इससे पहले वे 11 अप्रैल के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखाई दिए। विदेशी मीडिया कयास लगा रही थी कि सर्जरी के बाद उनकी हालत बेहद खराब हैे। कई खबरों में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो