scriptडोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई आठ फरवरी को शुरू होगी | Impeachment hearing against Donald Trump will begin on February 8 | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई आठ फरवरी को शुरू होगी

Highlights

महाभियोग के प्रबंधकों ने अमरीकी सीनेट के परीक्षण में डोनाल्ड ट्रंप को गवाही देने को कहा।
ट्रंप अमरीकी इतिहास के पहले राष्ट्रपति होंगे जो दूसरी बार इस कार्रवाई का सामना करेंगे।

नई दिल्लीFeb 05, 2021 / 01:29 am

Mohit Saxena

Donald Trump

डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई आठ फरवरी को शुरू होगी। यह दूसरी बार महाभियोग की कार्यवाही होने जा रही है। ट्रंप अमरीकी इतिहास के पहले राष्ट्रपति होंगे जो दूसरी बार इस कार्रवाई का सामना करेंगे। महाभियोग के प्रबंधकों ने डोनाल्ड ट्रंप को अमरीकी सीनेट के परीक्षण में गवाही देने के लिए कहा है।
जानिए क्यों वैश्विक जलवायु नीति के लिए 2021 है सबसे महत्वपूर्ण

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के वकीलों ने उनके खिलाफ चल रही महाभियोग की प्रक्रिया को असंवैधानिक करार दिया है। ट्रंप की टीम ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा कि अब ट्रंप ‘राष्ट्रपति’ नहीं हैं, ऐसे में इस तरह की कार्यवाही को निरस्त किया जाना चाहिए।

सीनेट में सुनवाई से पहले वकीलों ने शुरूआती प्रतिक्रिया में यह बात कही है। ट्रंप के वकीलों के अनुसार महाभियोग असंवैधानिक है और ट्रंप पर प्रावधान लागू नहीं होते हैं। वह अब राष्ट्रपति नहीं हैं।उन्होंने कहा कि ‘महाभियोग ऐसे व्यक्ति पर चलाया जाता है, जिसके पास इससे जुड़ा पद होता है। ट्रंप अब राष्ट्रपति नहीं हैं, इसलिए उनपर महाभियोग नहीं चलाया जा सकता।’
8 फरवरी से प्रक्रिया की शुरूआत

दो फरवरी को ट्रंप ने महाभियोग को लेकर अपनी कानूनी टीम की घोषणा की थी। ट्रंप के अनुसार महाभियोग की सुनवाई आठ फरवरी से शुरू होनी है। वहीं दूसरी बार महाभियोग की प्रक्रिया का सामने वाले वाले ट्रंप अमरीकी इतिहास के पहले राष्ट्रपति होंगे।

Home / world / Miscellenous World / डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई आठ फरवरी को शुरू होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो