scriptजी-7 में पीएम मोदी का जलवा, ट्रंप से कश्मीर मसले पर हो सकती है चर्चा | In G-7 PM Modi meet many international leader | Patrika News

जी-7 में पीएम मोदी का जलवा, ट्रंप से कश्मीर मसले पर हो सकती है चर्चा

Published: Aug 26, 2019 02:38:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

सभी प्रमुखों के बीच एक बैठक हुई, फोटो सेशन भी हुआ
प्रधानमंत्री शिंजो आबे, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की

नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंपपी

पेरिस। पीएम नरेंद्र मोदी जी-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए इस वक्त फ्रांस में हैं। तीन देशों के दौरे पर निकले पीएम मोदी का ये अंतिम पड़ाव है। आज होने वाली इन मुलाकातों के बीच प्रधानमंत्री ने कई राष्ट्राध्यक्षों से मिलेंगे।इस दौरान उनकी मुलाकात अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होनी है। ट्रंप से इस अहम चर्चा में पीएम मोदी कश्मीर मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं।

गौरतलब है कि आज जी-7 समिट की आधिकारिक बैठक होनी है। प्रधानमंत्री को इन बैठकों में हिस्सा लेना है, साथ ही कई देशों के प्रमुख से द्विपक्षीय वार्ता भी करनी है। इससे पहले सभी प्रमुखों के बीच एक बैठक हुई, फोटो सेशन भी हुआ।

जी-7 का सदस्य न होने के बाद भी आखिर भारत को क्यों किया गया आमंत्रित ?

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे,कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की, इन तस्वीरों में दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी देखने लायक थी। जी-7 में पीएम मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर मसले को लेकर खास चर्चा हो सकती है। इसके अलावा अमरीका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर को खत्म करने और अफगानिस्तान का मसला भी उठाया जा सकता है।

PM मोदी बहरीन के शीर्ष पुरस्कार ‘किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
रविवार को जब प्रधानमंत्री पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की, दोनों नेताओं के बीच बॉरिस के पीएम बनने के बाद ये पहली मुलाकात की थी। इस बार जी-7 का आयोजन फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में हो रहा है। इस बार क्लाइमेट चेंज, ट्रेड, अमेजन की आग समेत कई मसलों पर चर्चा होने की संभावना है। जी-7 के मुख्य सदस्य कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका हैं। इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति ने भारत के पीएम को आमंत्रित किया है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो