scriptमाइक पोम्पियो का भारत दौरा: अमरीका ने कहा- दोनों देशों के बीच अटूट रिश्ता | Mike Pompeo India Visit: US says Relations are unbreakable | Patrika News

माइक पोम्पियो का भारत दौरा: अमरीका ने कहा- दोनों देशों के बीच अटूट रिश्ता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2019 07:10:11 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Mike Pompeo ने पीएम मोदी और एस. जयशंकर से की मुलाकात
व्यापारिक साझेदारी बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो

माइक पोम्पियो केभारत दौरे पर अमरीका का बयान, कहा- दोनों देशों के बीच अटूट रिश्ता

नई दिल्ली। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के भारत पहुंचने के बाद से अमरीकी राज्य विभाग की ओर से एक बयान जारी किया गया है। इस बयान में अमरीका ने भारत के साथ अपने मजबूत संबंधों को लेकर प्रतिबद्धता जताई है।

अमरीका ने कहा है कि नई दिल्ली, वाशिंगटन का एक प्राकृतिक रणनीतिक सहयोगी देश है और इन दोनों के बीच कभी नहीं टूटने वाला संबंध है। हालांकि इस बात को स्वीकार किया है कि व्यापार में दोनों देशों के बीच मतभेद हैं।

G20 सम्मलेन: अमरीका व चीन समेत 10 देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे पीएम मोदी

बयान में आगे यह भी कहा गया है कि साझा मूल्यों में निहित जीवंत लोकतंत्र, तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं, उद्यमिता की संस्कृतियों और वैश्विक मंच पर नेतृत्व के पदों के रूप में भारत और अमरीका एक प्राकृतिक रणनीतिक सहयोगी हैं।

व्यापारिक साझेदारी बढ़ाने पर जोर

मंगलवार की रात को नई दिल्ली पहुंचे माइक पोम्पियो ने बुधवार को पीएम मोदी और अपने समकक्ष एस. जयशंकर से मुलाकात की। पोम्पियो ने व्यापारिक साझेदारी को बढ़ाने के अलावा कई मुद्दों पर बातचीत की। इसके अलावे माइक पोम्पियो इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में भारतीय व्यापारियों को संबोधित करेंगे।

मालूम हो कि दोनों देशों ने अपने बढ़ते संबंधों का वर्णन करने के लिए कई तरीके खोजे हैं, जिसे ‘संधि सहयोगी’ या ‘गैर-संधि सहयोगी’ का नाम दिया गया। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी दोनों देशों को ‘प्राकृतिक सहयोगी’ कहा तो वहीं, राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसे ‘21 वीं सदी की परिभाषित साझेदारियों में से एक’ कहा। दोनों देश 2016 से ‘प्रमुख रक्षा साझेदार’ हैं और अब ‘प्राकृतिक रणनीतिक साझेदार’ हैं।

माइक पोम्पियो और पीएम मोदी

अमरीका-भारत में साझेदारी

अमरीका और भारत के बीच पीपुल्स-टू-पीपुल्स सहयोग के कारण लगातार भारतीय युवाओं की संख्या अमरीका में बढ़ती जा रही है। मौजूदा समय में 4 मिलियन भारतीय-अमरीकी लोगों के एक-दूसरे के यहां रहते हैं। 2018 में अमरीका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 196,000 थी और 2018 में 70 फीसदी H-1B वीजा को जारी किया गया।

ईरान के साथ तनाव मोल लेने वाला अमरीका भारत से आखिर चाहता क्‍या है?

इंडो-पेसिफिक क्षेत्र ( Indo-Pacific region ) में सहयोग बढाने को लेकर पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आपस में प्रतिबद्ध है। दोनों के बीच 2+2 संवाद 2019 के आखिरी में वाशिंगटन डीसी में होने वाला है। 2+2 संवाद भारत को सामरिक व्यापार प्राधिकरण की स्थिति प्रदान करने वाला टियर 1 का दर्जा जो इसे जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ त्रिपक्षीय बातचीत शुरू करने, संवेदनशील रक्षा प्रौद्योगिकी तक लाइसेंस-मुक्त पहुंच की अनुमति देता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो