scriptभारतीय मूल के हरि शुक्ला को लगेगी विश्व की पहली Corona Vaccine, ब्रिटेन पीएम ने बताया V-Day | Indian Origin 87 year old Dr hari shukla first man to get Corona Vaccine in Britain UK | Patrika News

भारतीय मूल के हरि शुक्ला को लगेगी विश्व की पहली Corona Vaccine, ब्रिटेन पीएम ने बताया V-Day

Published: Dec 08, 2020 11:42:59 am

भारतीय मूल के डॉक्टर हरि शुक्ला को दी जाएगी दुनिया की पहली Corona Vaccine
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने इस दिन को बताया V-Day
डॉ हरि के बाद उनकी पत्‍नी रांजू शुक्‍ला को भी वैक्‍सीन दी जाएगी

Dr Hari Shukla get first Corona Vaccine

भारतीय मूल के हरि शुक्ला को लगेगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। ब्रिटेन ( Britain ) में मंगलवार को कोरोनावायरस महामारी ( Coronavirus in India ) से बचाव के लिए टीकाकरण ( Corona Vaccine )की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही यूके दुनिया का पहला देश बन जाएगा जहां पर कोरोना वायरस महामारी के वैक्‍सीनेशन को बड़े स्‍तर पर लॉन्‍च किया जा रहा है। यही नहीं इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन जिस शख्स को लगाई जाएगी वो भारतीय मूल का है।
कोरोना की पहली वैक्सीन भारतीय मूल के 87 वर्षीय हरि शुक्ला ( Hari Shukla ) को लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाए जाने के साथ ही डॉक्टर हरि शुक्ला के नाम रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज हो जाएगा।
भारत बंद के बीच कहीं रोकी जा रही ट्रेनें तो कहीं जलाए जा रहे टायर, जानें देशभर के राज्यों में बंद का असर

1_pnp_nec_1.jpg
हरि शुक्ला को नॉर्थ ईस्‍ट इंग्‍लैंड में रहते हैं और मंगलवार को न्‍यूकैसेल के एक अस्‍पताल में उन्‍हें टीका लगाया जाएगा। टायन एंड वियर (Tyne and Wear ) निवासी हरि शुक्‍ला (Hari Shukla) ने कहा कि उन्‍होंने अपनी ड्यूटी समझ दो डोज वाले वैक्‍सीन की पहली खुराक लेने की सहमति जताई है।
हरि शुक्‍ला ने कहा, कि उस पल का बेसब्री से इंतजार है जब ये वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा- ‘मुझे इस बात की काफी खुशी है कि हम महामारी के अंत की ओर बढ़ रहे हैं और वैक्‍सीन का डोज ले अपनी ड्यूटी निभाने की भी प्रसन्‍नता है।’
शुक्ला ने कहा- वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन के एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) ने मुझसे संपर्क किया। मुझे पता है कि वे सभी कितनी मेहनत करते हैं और मेरे लिए उनके प्रति सम्मान हैं, क्योंकि उनके पास सोने का दिल है।
एनएचएस का माना आभार
शुक्ला ने महामारी के दौरान एनएचएस की भूमिका की जमकर तारीफ की। उन्होंन कहा कि- हमें सुरक्षित रखने के लिए एनएचएस ने जो कुछ भी किया है, उसके लिए मैं उनका आभारी हूं।
पीएम ने दिया V-Day नाम
हरि शुक्‍ला के इस पहल का स्‍वागत करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को ‘वैक्‍सीन डे यानि V-Day’ का नाम दिया। आज ब्रिटेन के कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा दिन है, क्योंकि हम पूरे देश में मरीजों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत कर रहे हैं। मुझे उन वैज्ञानिकों पर बहुत गर्व है, जिन्होंने वैक्सीन विकसित की।
पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने देश के इन इलाकों में जारी किया बारिश का अलर्ट

कौन हैं डॉक्‍टर हरि शुक्‍ला
डॉक्‍टर हरी शुक्‍ला का मंगलवार को स्‍थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे अप्‍वाइंटमेंट है। वह एक कैंपेनर हैं और उन्‍हें वैक्‍सीन की डोज देने के बाद उनकी पत्‍नी रांजू शुक्‍ला को भी वैक्‍सीन दी जाएगी।
आपको बता दें कि ब्रिटेन में उन लोगों को सबसे पहले वैक्‍सीन दी जाएगी जिन पर खतरा सबसे ज्‍यादा है। ऐसे लोग जिनकी उम्र 80 साल से ज्‍यादा है, केयर होम वर्कर्स और साथ एनएचएस कर्मियों को वैक्‍सीन सबसे पहले दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो