यूएनएससी में चीन-पाक की साजिश हुई फेल, भारत का रूस और अमरीका ने दिया साथ

  • पाकिस्तान का प्रयास एक बार फिर असफल हो गया
  • कश्मीर के हालात को लेकर जताई थी चिंता

वाशिंगटन। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मामले को उठाने के लिए पाक पर निशाना साधा है। विश्व निकाय के सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दा उठाने में एक बार फिर विफलता मिली है। उसे कोई समर्थन नहीं मिल पाया और केवल उसका सदाबहार सहयोगी चीन ही उसके साथ खड़ा रहा। वहीं भारत को अमरीका,फ्रांस और रूस का साथ मिला है।

अमरीका: हाउस ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के आर्टिकल्स सीनेट को भेजे

भारत ने नसीहत दी कि पाक यह सब छोड़ इस्लामाबाद को नई दिल्ली के साथ सामान्य संबंध सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए। पाकिस्तान का प्रयास बुधवार को एक बार फिर असफल हो गया। सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्य देशों का मानना है कि कश्मीर, भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला है।

सुरक्षा परिषद के परामर्श कक्ष में बंद कमरे में हुई बातचीत के दौरान पाक ने अन्य मामलों के साथ कश्मीर मुद्दे को दोबारा से उठाने का प्रयास किया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन के अनुसार,हमने एक बार फिर देखा कि संयुक्त राष्ट्र के एक सदस्य द्वारा उठाया गया कदम दूसरों द्वारा सिरे से खारिज कर दिया गया।

अकबरुद्दीन ने कहा कि वह खुश हैं कि संयुक्त राष्ट्र के मंच पर पाकिस्तानी प्रतिनिधियों द्वारा पेश की गई भय उत्पन्न करने वाली स्थिति और निराधार आरोप विश्वसनीय नहीं पाए गए। इस प्रयास को भटकाने वाला पाया गया और कई मित्रों ने इस बात का उल्लेख किया। भारत और पाकिस्तान के संबंधों के बीच मौजूद समस्याओं को उठाने और निपटने के लिए कई द्विपक्षीय तंत्र है।

सुरक्षा परिषद की बैठक में शामिल हुए एक यूरोपीय सूत्र के अनुसार बंद कमरे की बैठक में कश्मीर मुद्दे को ज्यादा महत्व नहीं दिया गया। शीर्ष यूरोपीय राजदूत के अनुसार मामले को द्विपक्षीय तौर पर निपटाना चाहिए और यह उनके आपस का मामला है।

Show More
Mohit Saxena Content Writing
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned