scriptसूत्रों का दावा, मसूद अजहर को लेकर भारत ने चीन को सौंपे थे अतिरिक्त सबूत | Masood Azhar listing as global terrorist, India had handed over additional evidence to China | Patrika News

सूत्रों का दावा, मसूद अजहर को लेकर भारत ने चीन को सौंपे थे अतिरिक्त सबूत

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2019 09:01:57 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सूत्रों का यह दावा है कि भारत ने चीन को अतिरिक्त सबूत दिए, जिसके बाद यूएन में मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित किए पर चीन ने अड़ंगा नहीं लगाया।
मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ने ग्लोबल आतंकी घोषित किया है।
इससे पहले चीन ने चार बार वीटो इस्तेमाल करते हुए मसूद का बचाया था।

आतंकी मसूद अजहर

मसूद अजहर को लेकर भारत ने चीन को सौंपे थे अतिरिक्त सबूत

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र ( united nation ) की ओर से आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर ( Masood Azhar ) को आखिर कार लंबे प्रयास के बाद ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया। लेकिन अब इसको लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसा क्या हुआ कि जि चीन ( China ) ने बाते दस वर्षों से मसूद को बचाता रहा है वह चंद दिनों में ही मान गया और मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर वीटो नहीं किया। दरअसल, सूत्रों के हवाले से शुक्रवार को जो खबरें सामने आई है उसके मुताबिक चीन को अतिरिक्त सबूत दिए गए थे। इन सबूतों के आधार पर चीन अपना फैसला बदलने को मजबूर हुआ। हालांकि अभी तक जो यह साफ नहीं हो पाया है कि चीन को जो सबूत सौंपे गए उसमें पुलवामा हमले का जिक्र किया गया है या नहीं। क्योंकि जिस प्रस्ताव के आधार पर मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया उसमें पुलवामा हमले का जिक्र नहीं किया है। इसके बाद से भारत में भी इसको लेकर सवाल खड़े हुए। बता दें कि चीन ने बीते दिन ही यह कहा था कि उन्होंने यूएन में दिए गए नए प्रस्ताव का अध्ययन बहुत ही सावधानी और ध्यानपूर्वक किया है, जिसके बाद मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने पर वीटो न करने का निर्णय लिया।

मसूद अजहर का बैन होना भारत की शानदार सफलता, अब यूरोपीय आयोग में प्रतिबंध लगाने की तैयारी

यूरोपियन यूनियन में भी आतंकी घोषित होगा मसूद अजहर

बता दें कि सूत्रों के हवाले से जो सूचनाएं सामने आई है उसके मुताबिक भारत ने चीन को मसूद अजहर को लेकर कई अहम दस्तावेज और सबूत दिए। जिसके अध्ययन के बाद चीन मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव को समर्थन देने के लिए राजी हो हुआ। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( unsc ) में ब्रिटेन, फ्रांस और अमरीका ने अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव रखा था, जिसपर चीन ने तकनीकी रोक लगा दिया था। इसके बाद यह सवाल खड़े हुए थे कि क्या चीन फिर से मसूद को बचा रहा है। अब सूत्रों ने बताया है कि चीन को भारत ने पर्याप्त सबूत दिए गए जिसके अध्ययन के बाद वह मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए तैयार हुआ। सूत्रों ने यह भी बताया है कि मसूद पर पाबंद लगने का असर यूएन के सभी सदस्य देशों पर होगा। हालांकि अब यूरोपियन यूनियन ( European Union ) भी मसूद अजहर पर कड़ी कार्रवाई कर सकता है और ग्लोबल आतंकी घोषित कर सकता है। इससे पहले इसी साल मार्च में जब यूएन में प्रस्ताव रखा गया था और चीन ने अड़ंगा लगाया था, तब जर्मनी ने यूरोपियन यूनियन में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव रखा था। बहरहाल, यूएन के फैसले के बाद से चीन पर काफी दबाव बढ़ गया है और मसूद अजहर पर कार्रवाई करने को अब मजबूर होना पड़ा है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो