मर्क एंड कंपनी का खुलासा: Covid Vaccine 2020 में आ जाएगी, यह झूठा भरोसा

  • हमें अभी तक यह भी नहीं मालूम कि कोविड वायरस इम्युन सिस्टम को कैसे प्रभावित करता है
  • फाइजर की मॉडर्ना वैक्सीन का दावा, 94 फीसदी कारगर

बोस्टन. जब वैक्सीन निर्माता कंपनियां ( Vaccine manufacturer companies ) इस साल के अंत तक कोविड का टीका ( Corona Vaccine ) देने का दावा कर रही हैं, उस वक्त में फाइजर वैक्सीन ( Pfizer vaccine ) विकसित करने वाली मर्क एंड कंपनी के सीईओ केन फ्रैजियर ( Merck & Co. CEO Ken Frazier ) ने सनसनीखेज बयान दिया है। उनका कहना है कि वैक्सीन को लेकर जनता से कहा जा रहा है कि 2020 के अंत तक कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। मुझे लगता है कि यह झूठा आश्वासन देना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के विकसित होने व आने की घोषणा करने से राजनेताओं को बचना चाहिए। हमारे पास किसी महामारी के लिए जल्दी टीका विकसित करने का कोई बड़ा इतिहास नहीं है। वहीं दूसरी ओर फाइजर ने अपनी वैक्सीन मॉडर्ना के 94 फीसदी कारगर होने का दावा किया है।

Research में खुलासा- घरों के भीतर कोविड संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा

दुनिया की बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनियों में शुमार मर्क एंड कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केन फ्रैजियर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि इबोला का टीका विकसित करने में साढ़े पांच साल, टीबी का टीका 13 साल, रोटावायरस का 15 और चिकनपॉक्स का टीका विकसित करने में 28 साल लगे। एचआइवी का टीका आज तक विकसित नहीं हो सका, क्योंकि किसी टीके को विकसित करने की प्रक्रिया में लंबा समय लगता है। कई कड़े वैज्ञानिक परीक्षणों से गुजरने के बाद टीका विकसित होता है। हमें तो अभी तक यह भी नहीं मालूम है कि कोरोना वायरस कैसे शरीर के इम्युन सिस्टम को प्रभावित करता है।

Delhi के बाद अब Gujarat में भी RT-PCR Test की कीमत 800 रुपए

टीका कैसे काम करता है, जानना जरूरी
यह पहले से निश्चित नहीं किया जा सकता है कि विकसित की जा रही वैक्सीन संबंधित मरीज के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। अतीत में विकसित किए गए कई टीके इसका उदाहरण हैं जो शरीर के इम्युन सिस्टम को मजबूत तो करते हैं लेकिन पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। कुछ ऐसे टीके भी पाए गए जो वायरस के लिए मददगार साबित हो जाते हैं, इस बारे में स्वाइन फ्लू की वैक्सीन का उदाहरण दिया जा सकता है। कोविड वैक्सीन को अरबों लोगों पर प्रयोग से पहले यह जानना सबसे महत्त्वपूर्ण है कि यह टीका शरीर में किस तरह से और कैसे काम करता है।

Coronavirus को लेकर लोगों में मिथक और भ्रांतियां, जानें क्या कहता है विज्ञान?

सबसे अधिक आबादी के लिए होगा कोरोना टीका
कोरोना का टीका अभी तक विकसित किए गए टीकों में सबसे अधिक आबादी को लगने वाला टीका होगा। इसलिए इसे दुनिया भर में टीका मुहैया कराना, जल्द से जल्द लगना बड़ी चुनौती होगी। पिछले 30 वर्षों में सात नए टीके विकसित किए गए, जिनमें सबसे पहले 4 टीके मर्क एंड कंपनी ने विकसित किए हैं।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned