scriptCoronavirus के बाद दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने की भविष्यवाणी | meteorologists predict 16 danger storms in years 2020 after COVID-19 | Patrika News

Coronavirus के बाद दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने की भविष्यवाणी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2020 06:38:08 pm

Submitted by:

Naveen

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है
कोरोना वायरस से COVID-19 ) 70 हजार से ज्यादा लोग अकाल मौत का शिकार हो गए। वहीं, 12 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस ( Coronavirus Outbreak ) से संक्रमित हो चुके है।
इसी बीच वैज्ञानिकों ने साल 2020 में आने वाले समुद्री तूफानों ( Dangerous Storms in 2020 ) को लेकर भविष्यवाणी की है।
इन तूफानों से कौन-कौन से इलाके प्रभावित होंगे इसका अभी सटीक नहीं पता चल पाया है।

meteorologists predict 16 danger storms in years 2020 after COVID-19

कोरोना वायरस ( coronavirus ) से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। अब तक इस वायरस ( COVID-19 ) की वजह से 70 हजार से ज्यादा लोग अकाल मौत का शिकार हो गए। वहीं, 12 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस ( Coronavirus outbreak ) से संक्रमित हो चुके है। ये आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अभी दुनिया कोरोना ( Coronavirus Updates ) के संकट से जूझ रही है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने साल 2020 में आने वाले समुद्री तूफानों ( Dangerous Storms in 2020 ) को लेकर भविष्यवाणी की है। हालांकि इन तूफानों से कौन-कौन से इलाके प्रभावित होंगे इसका अभी सटीक नहीं पता चल पाया है।

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिकों ने इस साल 2020 में पूरी दुनिया में 16 से ज्यादा तबाही मचाने वाले समुद्री तूफान आने का पूर्वानुमान लगाया है। इन तूफानों में आठ हेरिकन भी शामिल हैं जिसमें से चार तूफान बेहद ही खतरनाक और शक्तिशाली हो सकते हैं। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि हमें इस साल फिर से बड़ी गतिविधियों का होने के संकेत मिले हैं।

Corona Effect: सऊदी अरब में 24 घंटे के लिए कर्फ्यू, जापान के सात राज्यों में आपातकाल घोषित

https://twitter.com/hashtag/hurricane?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वैज्ञानिकों ने बताएं तूफानों के नाम
वैज्ञानिकों के आने वाले तूफानों के नाम बताएं है। जिसमें आर्थुर , बेरथा, क्रिस्टोबल, डॉली, एडुअर्ड, फे, गोंजालो, हन्ना, इजाइअस, जोसफिन, केली , लौरा, मार्को , नाना, ओम , पौलेट, रेने, सैली, टेडी, विक्की और विल्फ्रेड शामिल है।

भूस्खलन होने के संकेत भी मिले
मौसम वैज्ञानिकफिलिप क्लॉट्सबेक ने बताया कि 2020 में अटलांटिक बेसिन हरिकेन मौसम की गतिविधियों में बदलाव होगा। जो तूफान 3 से 5 की श्रेणी में आते है, वो बड़े तूफानों का रूप लेंगे। इस वजह से 111 मील प्रति घंटे या इससे भी तेज हवाएं चल सकती हैं। अनुमान है कि ये तूफान 1 जून से 30 नवंबर के हरिकेन मौसम के दौरान आएंगे। इसके साथ ही इन इन बड़े तूफानों से भूस्खलन होने के भी संकेत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो