script

Hydroxychloroquine पर Donald Trump के तर्कों को विपक्ष ने किया खारिज, Nancy Pelosi ने की आलोचना

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2020 09:14:25 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

हाउस स्पीकर Nancy Pelosi ने अमरीकी राष्ट्रपति के तर्क को आधारहीन बताया।
विपक्ष ने कहा, Donald Trump इस दवा का सेवन कर लोगों को गलत संदेश दे रहे हैं।

Nancy Pelosi and Donald Trump
वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर विपक्ष ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के एक बयान की कड़ी आलोचना की है। विपक्ष ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) के सेवन को लेकर ट्रंप के तर्क को आधारहीन बताया जा रहा है।
Donald Trump का बड़बोलापन, “America मे कोरोना के सबसे अधिक मरीज होने से सम्मानित महसूस करता हूं”

हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ( Nancy Pelosi ) ने उनकी निंदी की है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों के तर्क को नकार कर ट्रंप अपनी मनमानी कर रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य संस्थाओं का दावा है कि ये दवा सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने बयान में दावा किया है कि वह एक सप्‍ताह से निरंतर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए हाइड्रोक्लोरोक्वीन की दवा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इससे उनकी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है।
नैन्‍सी ने राष्‍ट्रपति ट्रंप के तर्कों को गलत बताया

नैन्सी ने कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA ) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने भी मलेरिया-रोधी दवा की खपत को मंजूरी नहीं दी है। ऐसे में ट्रंप इस दवा का सेवन कर लोगों को गलत संदेश दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि ट्रंप के करीबी चिकित्‍सा सलाहकारों ने भी इस दवा के इस्‍तेमाल में सतर्कता बरतने को कहा है। इस टीम में शामिल डॉ एंथोनी फौसी का का भी कहना है कि जब तक इस दवा का पर्याप्‍त परीक्षण नहीं हो जाता तब तक इसे उपचार में प्रयोग नहीं किया जा सकता है। FDA ने मलेरिया के मरीजों के लिए इ्रस्तेमाल होने वाली दवा के कई साइड इफेक्ट्स भी बताए हैं।
एक से डेढ़ हफ्ते से दवा का सेवन कर रहे

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को कहा वह अपने निजी चिकित्सक शॉन पी कॉनले द्वारा निर्धारित किए जाने के बाद से वे बीते डेढ़ सप्ताह से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का रोजना सेवन कर रहे हैं। मलेरिया की दवा का इस्तेमाल दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए किया जा रहा है।
ट्रंप ने कहा कि वह लगभग एक से डेढ़ हफ्ते से दवा, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और जिंक सप्लीमेंट रोजाना ले रहे हैं। ट्रंप के अनुसार उन्होंने इसे लेना शुरू कर दिया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह अच्छी है। ट्रंप ने दवा के दुष्प्रभाव की खबरों को खारिज कर कहा कि उनका रोजना कोरोना टेस्ट हो रहा है। उनकी हर रिपोर्ट कोरोना निगेटिव रही है। ये दर्शाता है कि दवा उन्हें महामारी से बचा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो