scriptNASA का सबसे बड़ा खुलासा, ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक से धरती पर आ रहे हैं रहस्‍यमय संकेत | NASA: Mysterious Signals Coming to Earth from the Universe's Most Powerful Magnet | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

NASA का सबसे बड़ा खुलासा, ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक से धरती पर आ रहे हैं रहस्‍यमय संकेत

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दावा किया है कि ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक से पृथ्‍वी की ओर रहस्यमय संकेत आ रहे हैं। नासा ने कहा कि यह रहस्‍यमय रेडियो संकेत हैं, जो कि पांच दूरस्‍थ आकाशगंगा से आ रहे हैं।

नई दिल्लीMay 25, 2021 / 10:28 pm

Anil Kumar

mysterious_signal.jpg

NASA: Mysterious Signals Coming to Earth from the Universe’s Most Powerful Magnet

वाशिंगटन। अंतरिक्ष रहस्यों से भरा है.. ब्रह्मांड के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात दशकों से गहन शोध में लगे हैं। अब तक के शोधों से कई हैरान करने वाली रहस्यमयी तथ्य उजागर हुए हैं।

अब नासा के वैज्ञानिकों ने एक बहुत बड़ा खुलासा किया है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दावा किया है कि ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक से पृथ्‍वी की ओर रहस्यमय संकेत आ रहे हैं। नासा ने कहा कि यह रहस्‍यमय रेडियो संकेत हैं, जो कि पांच दूरस्‍थ आकाशगंगा से आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें
-

अमरीका ने NASA के मंगल 2020 हेलीकॉप्टर मिशन में योगदान के लिए पाकिस्तानी इंजीनियर को दी मान्यता

नासा के मुताबिक, जो रहस्यमय रेडियो संकेत मिले हैं उसे फास्‍ट रेडियो ब्रस्‍ट (FRB) कहा जाता है। अब तक शोध व अनुमान के आधार पर ये माना जाता है कि एक साल में सूरज जितनी ऊर्जा देता है, उतनी ऊर्जा इन फास्‍ट रेडियो ब्रस्‍ट से एक सेकंड के 1/1000वें हिस्‍से में पैदा हो जाती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ia13

वैज्ञानिकों ने रहस्यमय रेडियो संकेतों के सोर्स का लगाया पता

नासा के विशेषज्ञों का कहना है कि जिस चुंबक से ये संकेत आ रहे हैं वह फ्रीज के दरवाजे पर पाए जाने वाले चुंबक की तुलना में 10 ट्रिल्‍यन ज्‍यादा गुना शक्तिशाली थे। 5FRBs जिन गैलेक्सी से आ रही हैं, ऐस्ट्रोनॉमर्स ने उनका पता लगा लिया है।

यह भी पढ़ें
-

2022 में चीन की सूरज पर मिशन भेजने की तैयारी, अमरीकी बादशाहत को चुनौती

हबल टेलिस्कोप ( Hubble Telescope ) के जरिए पांच दूरस्‍थ आकाशगंगा की खोज कर ली गई है। हबल में स्पष्ट तौर पर ये दिखा कि ये एक गैलेक्सी की स्पाइरल आर्म पर या पास में हैं। ज्यादातर विशाल गैलेक्सी अभी नई है और इनमें सितारे बन रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81hl42

Home / world / Miscellenous World / NASA का सबसे बड़ा खुलासा, ब्रह्मांड के सबसे शक्तिशाली चुंबक से धरती पर आ रहे हैं रहस्‍यमय संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो