scriptतीन देशों की यात्रा के बाद स्वदेश लौटे पीएम मोदी, इन बातों पर रहा जोर | Prime Minister Narendra Modi arrives in Delhi, received by EAM Sushma | Patrika News

तीन देशों की यात्रा के बाद स्वदेश लौटे पीएम मोदी, इन बातों पर रहा जोर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2018 09:14:25 am

यूरोप की पांच दिवसीय यात्रा के बाद स्वदेश लौटे पीएम नरेंद्र मोदी। अंतिम पड़ाव में जर्मनी और बर्लिन का किया दौरा। रणनीतिक मजबूती पर रहा जोर।

modi germany
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पांच दिवसीय यूरोप दौरे के अंतिम पड़ाव के तहत जर्मनी और बर्लिन की यात्रा कर स्वदेश लौट आए। इस दौरान उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट के जरिये बताया कि मुलाकात के दौरान दोनों देशों की दोस्ती और सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

दोस्ती और आपसी सहयोग पर जोर
दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की। आपको बता दें कि पीएम मोदी की पांच दिवसीय यूरोप यात्रा का मकसद यूरोपीय देशों से रणनीतिक भागीदारी को मजबूत बनाना था। भारत की ये यात्रा इन देशों के साथ दोस्ती और आपसी सहयोग को मजबूत बनाने की पारस्परिक इच्छा को भी दिखाती है।
महाभियोग: चीफ जस्टिस पर विपक्ष के 5 आरोपों से कांग्रेस के 9 दिग्‍गजों का रुख पार्टी लाइन से अलग
बर्लिन में राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों से मुलाकात
जर्मनी के साथ आपसी सहयोग को मजबूत करने के बाद पीएम मोदी ने अपनी ब्रिटेन की यात्रा समाप्त करने के बाद संक्षिप्त बर्लिन की संक्षिप्त यात्रा भी की। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों जिसे चोगम कहा जाता है उनके साथ बैठक की। इसके अलावा भी उन्होंने कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया था।
नवाज शरीफ के बाद पूर्व राष्ट्रपति मुशर्रफ की बढ़ी मुश्किलें, भ्रष्टाचार मामले में होगी जांच

तीसरा और अंतिम पड़ाव रहा
पीएम मोदी की यूरोप यात्रा का ये तीसरा और अंतिम पड़ाव रहा, इससे पहले पीएम मोदी ने स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा की। इस दौरान वे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मिले जबकि प्रधानमंत्री टेरिजा मे के साथ भी उनकी सार्थक मुलाकात रही। आपको बता दें कि पिछले महीने जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वॉल्टर स्टेनमियर भारत गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो